इडली – इडली बनाने की विधि – 16 मार्च 13

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

दो हफ्ते से मैं दक्षिण भारतीय व्यंजन बनाने की विधियां पोस्ट कर रहा हूं। पिछले शनिवार को नारियल की चटनी बनाने की विधि लिखने के बाद मुझे लगा कि क्यों न मैं इस चटनी के साथ परोसे जाने वाले एक अति लोकप्रिय व्यंजन इडली को बनाने की विधि आपको बताऊं। इडली भाप में पकाई जाती है। यह हल्की और वसारहित होती है और पाचन का विशेष ध्यान रखने वालों के लिए एक बहुत उम्दा खाद्य पदार्थ है।

इडली

नाश्ते में दक्षिण भारतीय व्यंजन इडली बनाइए जो पोषक और सुपाच्य होती है।

इडली बनाने में कितना समय लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

अधिकतर समय सामग्री को भिगोने और इंतज़ार करने में जाता है|

सामग्री

1 कप चावल
1/4 कप उड़द दाल, काली दाल या काले चने
1 कप पानी
एक इडली कुकर

कैसे बनाएं इडली

इडली बनाने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है क्योंकि चावल और दाल को तैयार करने के लिए उन्हें पहले पानी में भिगोना पड़ता है। एक कटोरे में चावल और एक में दालें डालकर उन्हें भिगो दें। यदि आप सुबह नाश्ते में इडली बनाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप पहले दिन सुबह इन्हें भिगो दें।

शाम को पानी निकालकर चावल और दाल को मिला लें। अब उन्हें एक ग्राइंडर में डालें और इसमें एक कप पानी डालकर इसका पेस्ट बना लें। यह पेस्ट शहद जितना गाढ़ा होना चाहिए। पेस्ट को एक कटोरे में भरकर रातभर एक गर्म स्थान पर रखें। आप इसे कम्बल में लपेटकर या फिर पहले से हल्के गर्म किए अवन में भी रख सकते हैं। ध्यान रहे कि कटोरा रखने के बाद अवन बंद कर दें।

सुबह आप देखेंगें कि इसमें खमीर उठ गया है। यदि यह घोल फिर भी तैयार न हुआ हो तो इसे बाहर धूप में या फिर से गर्म किए हुए अवन में रख सकते हैं।

जब यह तैयार हो जाए तो इसे इडली कुकर की कटोरियों में भरकर कुकर में थोड़ा पानी डाल दें ताकि इडलियां कटोरियों से न चिपकें। कुकर का ढक्कन बंदकर इसे आंच पर चढ़ा दें और करीब पन्द्रह मिनट तक इसे उबलने दें।

पन्द्रह मिनट बाद कुकर खोलकर एक चाकू इडली में गोदकर उसे बाहर निकालें। यदि इडली अभी चाकू से चिपक रही है तो समझिए कि यह तैयार नहीं हुई है और इसे पकने के लिए और भाप की जरूरत है। जब चाकू बिल्कुल साफ बाहर आए तो समझिए इडली तैयार है।

सांबर या नारियल चटनी के साथ गर्मागरम इडली परोसिए!