Home > Category: पाक कला

गट्टे की कढ़ी – पीली, खट्टी तरी में बेसन के गट्टे – 16 जनवरी 2016

पाक कला

स्वामी बालेंदु गट्टे की कढ़ी बनाने की विधि लिख रहे हैं, जिसे स्वादिष्ट, खट्टे सालन में तले हुए बेसन के गट्टे मिलाकर तैयार किया जाता है और जिसे गर्मागर्म खाने पर उसका स्वाद द्विगुणित हो जाता है!

कद्दू की खीर – कद्दू और दूध की मिठाई बनाने की विधि – 19 दिसंबर 2015

पाक कला

स्वामी बालेंदु कद्दू की खीर बनाने की विधि लिख रहे हैं, जिसे कद्दू और दूध के मिश्रण से तैयार किया जाता है। इसे तैयार करने में थोड़ा समय तो लगता है मगर इसे बनाना बहुत आसान है! घर में तैयार करके इसका मज़ा अवश्य लें!

सोआ दाल – सोआ के साथ मूंग की दाल मिलाकर तैयार व्यंजन – 5 दिसंबर 2015

पाक कला

स्वामी बालेंदु सोआ दाल बनाने की विधि लिख रहे हैं, जो मूंग की दाल और सोआ को मिलाकर तैयार की जाती है। बदलाव के रूप में सामान्य दालों के स्थान पर इस स्वादिष्ट दाल को आज़माएँ!

गोभी पनीर – गोभी और ताज़े पनीर को मिलाकर तैयार किया जाने वाला व्यंजन – 28 नवंबर 2015

पाक कला

स्वामी बालेंदु गोभी और पनीर की सब्जी तैयार करने की विधि लिख रहे हैं, जिसे फूल गोभी और पनीर को, जिसे भारतीय चीज़ कहा जा सकता है, मिलाकर पकाया जाता है।

मेथी पनीर – ताज़े पनीर के साथ तैयार मेथी की साग – 21 नवंबर 2015

पाक कला

स्वामी बालेंदु मेथी और पनीर की सब्ज़ी बनाने की विधि लिख रहे हैं, जिसे मेथी के पत्तों और ताज़े भारतीय चीज़ यानी पनीर को एक साथ पकाकर तैयार किया जाता है। ताज़े पनीर और कुछ कड़ुवे से मेथी के पत्तों के मिश्रण से तैयार अत्यंत लज़ीज़ सब्ज़ी!

आलू का झोल – तरी वाले आलू बनाने की विधि – 14 नवंबर 2015

पाक कला

स्वामी बालेंदु आलू का झोल तैयार करने की विधि लिख रहे हैं। खुद घर पर बनाकर देखें-अत्यंत स्वादिष्ट झोल वाली सब्ज़ी जिसे रोटी या चावल के साथ खाया जा सकता है!

ठंड के मसालों से तैयार मीठे चावल – 7 नवंबर 2015

पाक कला

स्वामी बालेंदु स्वादिष्ट मीठे चावल पकाने की विधि लिख रहे हैं, जिन्हें शीतल स्वाद और आयुर्वेदिक फायदों के लिए दालचीनी और चक्रफूल के गुणों से संवर्धित किया गया है।

भरवाँ करेले – करेलों को मसाले भरकर पकाने की विधि – 31 अक्टूबर 2015

पाक कला

स्वामी बालेंदु भरवाँ करेले तैयार करने की विधि लिख रहे हैं-करेलों में मसाले भरकर पकाया जाने वाला और कम वसा युक्त व्यंजन जिसे आप अवश्य पसंद करेंगे।

कफ चाय – साधारण सर्दी-खाँसी के उपचार में लाभदायक, अदरक और हल्दी से तैयार चाय – 24 अक्टूबर 2015

पाक कला

स्वामी बालेंदु एक ऐसी चाय बनाने की विधि लिख रहे हैं, जो श्वास नली को साफ करके आपकी नाक बहने और साइनस की समस्या के उपचार में लाभप्रद सिद्ध होती है। ऊपर से यह बहुत जायकेदार भी है!

12