बैंगन-पालक: बैंगन और पालक के मिश्रण से तैयार सब्जी – 20 जून 2015

पाक कला

आज मैं आपको एक और स्वादिष्ट सब्ज़ी बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ: बैंगन-पालक। यह बैंगन और पालक के मिश्रण से तैयार की जाती है। हम भारतीयों को यही जानकारी है कि अंग्रेजी में इसे ब्रिंजल कहते हैं लेकिन अंग्रेजी बोलने वालों ने मुझे बताया कि वे इसे ओबर्शीन भी कहते हैं। नाम कुछ भी हो यह एक शानदार सब्ज़ी है, जो बड़ी स्वादिष्ट होती है और स्वास्थ्यवर्धक भी!

बैंगन-पालक – पालक के साथ बैंगन

इस स्वादिष्ट और स्वास्थ्यकर डिश को तैयार करके देखें! इसके स्वाद से आप अभिभूत हो जाएँगे और निश्चित ही आपका परिवार और आपके दोस्त भी इसे पसंद करेंगे!

बैंगन-पालक तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

500 ग्राम पालक
500 ग्राम बैंगन
2 छोटे चम्मच सरसों का तेल
1/4 छोटी चम्मचगरम मसाला
1 छोटी चम्मच जीरा
1/4 छोटी चम्मच अदरक का पाउडर
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1 चुटकी हींग
स्वाद के अनुसार नमक

बैंगन पालक कैसे तैयार करें?

बैंगन को साफ करने से शुरुआत करें-तने को काटकर फेंक दें और बैंगन के मध्यम आकार के टुकड़े कर लें। टुकड़े बहुत छोटे न हों अन्यथा वे पकाने पर पूरी तरह मैश हो जाएँगे और वे बहुत बड़े भी न हों और मुँह में समा सकें।

एक कड़ाही में सरसों का तेल गरम करें। इस सब्जी को पकाने के लिए हम सरसों के तेल का प्रयोग करते हैं, जो अपना एक अलग ही खुशबू पैदा करता है। अगर आप सरसों के तेल का स्वाद पसंद नहीं करते तो सूरजमुखी का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब तेल पर्याप्त गरम हो जाए तो उसमें जीरा, हींग, धनिया पाउडर, गरम मसाला, हल्दी और अदरक का पाउडर यानी सोंठ डालें और उसे चलाते हुए हल्के हाथों से भून लें। चलाते रहें, जिससे मसाले जले नहीं और उनकी खुशबू कमरे में फैल जाए।

जब मसाले भुनकर हल्के भूरे हो जाएँ, आप उसमें बैंगन के टुकड़े डाल सकते हैं। मिश्रण को चलाएँ और नमक डालें और बैंगन पर थोड़ा सा पानी छिड़क दें। कड़ाही पर ढक्कन रखकर सब्ज़ी को मध्यम आँच पर पाँच से सात मिनट तक पकने दें। ढक्कन रखने से भाप बनती है और उसके दबाव से सब्ज़ियाँ जल्दी पक जाती हैं। बीच-बीच में मिश्रण को चलाते रहें।

इस बीच आप पालक धोकर साफ़ कर सकते हैं, उसके मोटे तने निकाल दें और पालक के पत्तों को मध्यम आकार में काट लें। जब बैंगन आधे पक जाएँ तब आप कड़ाही में पालक भी डाल दें और एक बार अच्छी तरह चलाकर उस पर ढक्कन रख दें। सब्ज़ियों के इस मिश्रण को पाँच मिनट और पकने दें। बीच-बीच में चलाते रहें।

पाँच मिनट बाद ढक्कन खोलें। आप देखेंगे कि कड़ाही के तले में कुछ पानी बचा हुआ है, जिसमें आपकी सब्जी पक रही है। पानी वाष्पीकृत हो जाए और आपकी सब्जियाँ अच्छी तरह एक साथ पककर एकसार हो जाएँ, इस मिश्रण को पाँच से सात मिनट तक कड़ाही पर बिना ढक्कन रखें पकने दें।

अंत में, जब सारा पानी भाप बनकर उड़ जाए, समझिए आपकी सब्जी तैयार हो गई है! सजावट के लिए थोड़ी सी धनिया पत्तियाँ साफ करके उस पर भुरक दें और गर्मागर्म परोसें!

भोजन के साथ इस स्वादिष्ट डिश का आनंद लें!

 

Leave a Comment