नारियल की चटनी बनाने की विधि – 9 मार्च 13

पाक कला

आज मैं आपको एक ऐसी चटनी बनाने की विधि बताऊंगा जो दक्षिण भारतीय भोजन के साथ परोसी जाती है। आमतौर पर इसे इडली या डोसा के साथ परोसा जाता है लेकिन आप इसे चावल, रोटी या दूसरी सव्जियों के साथ भी खा सकते हैं। इसे बनाने की कई विधियां हैं। आश्रम में हम जिस विधि से यह चटनी बनाते हैं, वह मैं आपको बता रहा हूं।

नारियल की चटनी

यह हल्की, स्वास्थ्यकर और गरमी में निश्चय ही ठंडक पहुंचाती है।

नारियल की चटनी बनाने में कितना समय लगता है?

तैयारी करने में:
बनाने में:
कुल समय:

सामग्री


1 ताजा हरा नारियल
100 ग्राम दही
3 बड़े चम्मच भुने हुए काले चने
50 ग्राम हरा धनिया
2 छोटी चम्मच ताजा कटी हुई अदरक
1 छोटी चम्मच जीरा पाउडर
1/4 छोटी चम्मच काला नमक
1/2 छोटी चम्मच नमक (या स्वाद के अनुसार)
2 छोटी चम्मच जैतून का तेल
1 छोटी चम्मच काली सरसों के दाने
10 ताजी पत्तियां मीठा नीम (करी पत्ता)

कैसे बनाएं नारियल की चटनी

नारियल को फोड़कर इसका पानी एक कप में भरकर अलग रख दें। अब इसकी सफेद गिरी को चाकू की मदद से खुरचकर बाहर निकाल लें। नारियल के खोल के टुकड़े और जटाजूट, जो गिरी से चिपक गया हो, को साफ कर लें। अच्छी तरह से साफ करने के लिए गिरी को पानी में धो लें।

नारियल के टुकड़ों को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब नारियल के पानी, दही और भुने हुए चने एक साथ ब्लेंडर में डालकर इतना चलाएं कि इसका पेस्ट बन जाए। पेस्ट को ब्लेंडर में से निकालकर एक कटोरे में रख दें।

अब हरे धनिये को धोकर पतियां डंठलों से अलग कर लें। अदरक, जीरा पाउडर और धनिए की पत्तियों को ब्लेंडर में चलाकर पेस्ट बना लें। अब पहले बनाए हुए और इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाकर इसमें नमक डालकर चलाएं। इस पेस्ट में एक नींबू का रस निचोड़ दें । सारे पेस्ट को एकबार फिर चलाएं।

अब एक छोटे पैन में तेल डालकर गर्म करें। जब यह गर्म हो जाए तो इसमें सरसों के दाने और करी पत्ता डालकर भूनें। जब करी पत्तियां भुरभुरी हो जाएं तो पैन को आंच से उतारकर पत्तियां पेस्ट में मिला दें। लीजिए, जायकेदार नारियल चटनी तैयार है।

%d bloggers like this:
Skip to toolbar