शाही पनीर – सफ़ेद तरी में शाही भारतीय पनीर बनाने की विधि – 1 जून 2013

मैं आज आपको भारत की एक बहुत ही लोकप्रिय खाने की डिश बनाने का तरीका बताने जा रहा हूँ जो सिर्फ स्वाद में ही शाही नहीं है बल्कि नाम भी उसका शाही है! सफ़ेद शाही पनीर-सुस्वादु मलाईदार तरी के साथ ताज़ा भारतीय पनीर। इसे शाही कहा जाता है क्योंकि यह स्वाद में और उसमें पड़ने वाली वस्तुओं के मामले में वाकई राजशाही है और सभी उसे बहुत पसंद करते हैं!

शाही पनीर – सफ़ेद तरी में शाही पनीर

जो लोग स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन बनाना चाहते हैं और उसके शाही स्वाद को शाही तरीके से पेश करना चाहते हैं उनके लिए यह व्यंजन बहुत मुफीद है!

सफ़ेद शाही पनीर बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


4 लीटर दूध
3 नींबू
300 ग्राम काजू
300 मिलीलीटर पानी
200 ग्राम टमाटर
100 ग्राम दही

200 मिलीलीटर क्रीम
1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|

1 छोटी चम्मच ज़ीरा

1 छोटी चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
सजावट के लिए थोड़ी सी धनिया पत्ती
स्वाद के अनुसार नमक

सफ़ेद शाही पनीर कैसे बनाएँ?

सबसे पहले आपको दूध और नींबू की सहायता से पनीर बनाना होगा। इसकी विधि मैं पहले बता चुका हूँ। पनीर को एक पतले कपड़े में लपेटकर एक भारी वज़न के नीचे दबाकर रखें। इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में पानी भरकर उसके नीचे कपड़े में लिपटे पनीर को रख सकते हैं जिससे पनीर का सारा पानी कपड़ा सोख ले और पनीर ठोस शक्ल में आ जाए। पनीर को उपयुक्त सख्ती प्राप्त करने में लगभग 1 घंटा लग सकता है। जब वह उपयुक्त रूप में तैयार हो जाए उसे पतले या वर्गाकार टुकड़ों में काट लें।

एक ब्लेंडर में काजू और पानी लेकर अच्छा पेस्ट बना लें। उसे निकालकर अलग रख लें और ब्लेंडर में टमाटर डालकर उसकी प्यूरी बना लें।

एक कढ़ाई में तेल गरम करें और जीरा, धनिया, गरम मसाला, हल्दी और अदरक का पाउडर डालकर चलाएं और अच्छी खुशबू आने तक ठीक से भून लें। फिर उसमें टमाटर की प्यूरी मिलाकर तेज़ आंच में पकाएँ। मिश्रण को लगातार चलाते रहें। दो मिनट बाद आंच कम कर दें और दही मिलाएँ और उसे ठीक से चलाकर टमाटर की प्यूरी के साथ एकसार कर लें। स्वाद के अनुसार नमक मिला दें।

अब आप इस मिश्रण में काजू का पेस्ट मिलाकर सारे मिश्रण को कुछ देर और चलाएं। मध्यम आंच में इस सारे मिश्रण को ठीक से गरम होने दें और चलाते रहें जिससे वह थोड़ा भुन जाए।

लगभग 4 मिनट बाद यह पूरा मिश्रण अच्छा गाढ़ा हो जाएगा और अब आप उसमें पनीर मिला सकते हैं। पनीर को भी थोड़ी देर गरम होने दें। आखिर में उसमें क्रीम मिलाएँ और पूरे मिश्रण को कुछ देर चलाएं जिससे यह आखिरी वस्तु यानी क्रीम भी गरम हो जाए। अब स्टोव बंद कर दें।

आपका सफ़ेद शाही पनीर तैयार है और इसमें उसका शाही स्वाद आ चुका है। मगर उसे शाही नज़र भी तो आना चाहिए! उसे ऊपर से ताज़े क्रीम और धनिया पत्ती से सजाकर पेश करें तो वह जैसा आप चाहते हैं वैसा नज़र आने लगेगा- सफ़ेद शाही पनीर!

अब आप उसका मज़ा लें!

%d bloggers like this: