मिक्स्ड-वेजिटेबल-पनीर- सब्जियों और पनीर की स्वादिष्ट डिश- 19 अक्तूबर 2013

पाक कला

एक सृजनशील रसोइये के लिए नए-नए व्यंजन बनाने की अनगिनत संभावनाएँ मौजूद होती हैं। पनीर एक ऐसा दूध से बना पदार्थ है, जिसे कई सब्जियों के साथ मिलाकर पकाया जा सकता है और उसके मिश्रण से बनी सब्जी होने पर निश्चित ही भोजन करने आए मेहमान प्रसन्न होते हैं। आज मैं आपको पनीर से तैयार एक ऐसा व्यंजन बनाने की विधि बता रहा हूँ, जिसे गर्मा-गरम भोजन के साथ भी खाया जा सकता है और ठंडे सलाद के रूप में भी!

मिक्स्ड-वेजिटेबल-पनीर – ठंडा भी और गरम भी

आप इसका पूरा भोजन चाहते हैं या एक साइड डिश की तरह इस व्यंजन का उपयोग करना चाहते हैं? इस स्वादिष्ट पनीर डिश के साथ स्वयं आपको इसका निर्णय करना है!

मिक्स्ड-वेजिटेबल-पनीर बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


200 ग्राम पनीर या 2 लीटर दूध
2 नींबू (पनीर बनाने को)
100 ग्राम हरे मटर
100 ग्राम शिमला मिर्च
100 ग्राम गाजर
100 ग्राम स्वीट कॉर्न
200 ग्राम टमाटर
1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/2 छोटी चम्मच ज़ीरा
1 छोटी चम्मच अदरक पाउडर
1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

मिक्स्ड-वेजिटेबल-पनीर कैसे बनाएँ?

आप बाज़ार से पनीर खरीद सकते हैं या खुद भी बना सकते हैं। सभी सब्जियों को अच्छी तरह से धो लें। गाजर को छीलकर बारीक काट लें। इसी तरह शिमला मिर्च को भी बारीक टुकड़ों में काट लें। मटर छीलकर उसके दाने निकाल लें।

एक कढ़ाई में तेल गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए तो उसमें जीरा, धनिया पाउडर और हल्दी डालकर मिश्रण को थोड़ा चलाकर भून लें। जब उनका रंग बदलने लगे और उनकी सम्मिलित खुशबू उठने लगे तब उसमें छिले मटर, गाजर, शिमला मिर्च और स्वीट कॉर्न डालकर उन्हें मसालों के साथ अच्छे से मिला लें। फिर कढ़ाई पर ढक्कन रखकर सब्जियों को पाँच मिनट पकने के लिए छोड़ दें।

इस सारे मिश्रण को बीच बीच में चलाते रहें और दूसरी तैयारियां भी करते रहें। छोटे-छोटे टुकड़ों में टमाटर काटकर रख लें। अगर आपने ताज़ा पनीर बनाया है तो उनके टुकड़े करना और भी आसान है: बस उँगलियों से थोड़ा मसलकर चूर-चूर कर लें। अगर बाज़ार से खरीदा है तो उसे आपको कद्दूकस करना पड़ेगा।

पाँच मिनट होने पर कढ़ाई का ढक्कन उठाकर सब्जियों की जांच कर लें। उन्हें अब तक काफी मुलायम हो जाना चाहिए। न हुई हों तो कुछ देर और पका लें। फिर उसमें टमाटर और पनीर मिला दें और सारे मिश्रण को खुली कढ़ाई में तीन मिनट और पकने दें। सारे मिश्रण को बीच-बीच में चलाते रहें। आखिर में गरम मसाला, अदरक का पाउडर और नमक मिलाकर चलाएं और गरम होने दें। बस, आपकी मिक्स्ड-वेजीटेबल-पनीर की डिश तैयार है! गर्मा-गरम खाएं या ठंडा करके! दोनों तरह से खाने में मज़ा आएगा!

Leave a Comment

Skip to toolbar