टमाटर-दम-आलू – भारतीय विधि से बनाया गया कनारियन आलू – 21 जून 2014

पाक कला

हम लोग आजकल यहाँ, ग्रान कनरिया में हैं और एक दिन, जब हम बाज़ार में ताज़ा सब्जियाँ और फल खरीद रहे थे, मुझे छोटे, बहुत ही सुंदर और पतले छिलकों वाले आलू दिखाई दिए। मैंने उनके बारे में बेट्टी से पूछा और उसने बताया कि वे यहाँ के स्थानीय कनारियन आलू हैं और बड़े स्वादिष्ट होते हैं। खाने का शौकीन होने के कारण और खासकर इसलिए कि वे स्थानीय और ताज़े थे, मेरे मन में उसी समय उन्हें बनाने की विधि घूमने लगी और हमने उन्हें खरीदने का निर्णय किया। और फिर घर आकर मैंने सबको दम-आलू पकाकर खिलाया।

टमाटर-दम-आलू-भारतीय विधि से तैयार कनारियन आलू

कैनेरी द्वीप के निवासी हों ही यह आवश्यक नहीं है-अगर आपको छोटे, पतले छिलके वाले आलू प्राप्त हो जाते हैं तो उनका उपयोग आप यह स्वादिष्ट सब्जी बनाने में कर सकते हैं!

टमाटर-दम-आलू बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


1 किलोग्राम पतले छिलके वाले छोटे आलू
200 मिलीलीटर पानी
1 किलोग्राम टमाटर
1 बड़े चम्मच जैतून का तेल
1 छोटी चम्मचज़ीरा
1 चुटकी जावित्री
1/2 छोटी चम्मचजायफल
1 छोटी चम्मचगरम मसाला
1 छोटी चम्मचधनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मचहल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

टमाटर-दम-आलू कैसे बनाएँ?

दम आलू बनाने के लिए आलुओं को काटना-छीलना नहीं पड़ता। आलू अच्छी तरह धोइए और चाकू और छीलनी की जगह दो कांटे (फोर्क forks) उठा लीजिए। एक कांटे से आलू को बेधकर मजबूती के साथ जकड़िए और दूसरे कांटे से आलू में और भी बहुत से छेद कर दीजिए। आलू में हर तरफ छिद्र होने चाहिए, जिससे पकाते वक़्त वे जल्द पक जाएँ और मसालों का स्वाद भी आलुओं में अच्छी तरह समा जाए। सारे आलुओं को भी इसी तरह तैयार कर लीजिए।

एक गहरी कड़ाही में तेल गर्म करें और जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए, उसमें जीरे, धनिया पाउडर, गरम मसाले, जावित्री, जायफल और हल्दी पाउडर का तड़का लगाकर मिश्रण को कुछ देर अच्छी तरह चलाएँ, जिससे वे अच्छी तरह भुन तो जाएँ मगर जलें नहीं। जब उनका रंग बदलकर हल्का भूरा हो जाए तो मसालों में आलू भी मिला दें और फिर सारे मिश्रण को अच्छी तरह चलाएँ, जिससे मसाले आलुओं के साथ एकसार हो जाएँ। अब उसमें स्वाद के अनुसार नमक मिलाकर चलाएँ और आखिर में पानी भी मिला दें। एक बार पुनः अच्छी तरह चलाएँ और कड़ाही पर ढक्कन रखकर आलुओं को पकने दें।

अगले दस मिनट तक बीच-बीच में आलुओं को चलाते भर रहने की ज़रुरत है। लेकिन इस बीच आप टमाटर की प्यूरी बनाने का काम निपटा सकते हैं, जिसकी बाद में आपको ज़रुरत पड़ेगी। इसके लिए आपको सिर्फ थोड़ा सा पानी उबालकर उसमें दो मिनट तक टमाटरों को हल्की आँच में उबालना भर है, जिससे टमाटरों के छिलके आसानी के साथ उतर सकें। जब ऐसा हो जाए, बाहर निकालकर उन्हें छील लें। फिर छिले हुए टमाटरों को एक ब्लेंडर में लेकर उनकी प्यूरी बना लें।

पकते हुए आलुओं को बीच-बीच में ढक्कन खोलकर चलाते रहना है। दस मिनट में आलू अच्छी तरह पक जाएंगे और धीरे-धीरे सारा पानी भाप बनकर उड़ जाएगा। जब ऐसा हो जाए, आप आलुओं में टमाटर की प्यूरी मिला दें और एक बार उसे उबलने दें। बस हो गया!

भोजन के साथ अपने टमाटर-दम-आलू का मज़ा लें-आलू किसी भी देश से आए हों, मज़ा वही देंगे!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar