सोवा गाजर – सोवा और गाजर का व्यंजन – 9 नवंबर 2013

पाक कला

आजकल यहाँ भी ठंड शुरू हो गई है और जब कि पारा अभी बहुत नहीं गिरा है, रातों में सिहरन अवश्य होने लगी है। भीषण गर्मी के लंबे महीनों के बाद हम इस ठंड का मज़ा ले रहे है। ठंड के मौसम का एक लाभ यह भी है कि बहुत सी हरी सब्जियाँ उपलब्ध होने लगती हैं। रोज़ ही एक नई सब्जी बाज़ार में आ जाती है। आज हमारी रसोई में सोवा का प्रवेश हुआ है और हम उसे गाजर के साथ मिलाकर बनाने वाले हैं। सोवा-गाजर: सोवा और गाजर को मिलाकर बनाया जाने वाला एक लजीज व्यंजन!

सोवा-गाजर

सोवा और गाजर को मिलाकर बनाया जाने वाला स्वादिष्ट, स्वास्थ्यकर व्यंजन जो बनाने में भी आसान है!

सोवा-गाजर बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


400 ग्राम गाजर
250 ग्राम सोवा
1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/2 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

सोवा गाजर कैसे पकाएँ?

गाजर को अच्छे से धोकर छील लें। अगर आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपकी गाजर अहितकर रासायनिक खादों का इस्तेमाल किए बगैर पैदा की गई है तो उनका बिना छीले भी उपयोग किया जा सकता है। बिना छीले पकाने पर गाजर के सम्पूर्ण पोषक-तत्व प्राप्त होते हैं। खैर, अब गाजर के दोनों सिरों को काटकर निकाल दें और उसके मध्यम आकार के टुकड़े कर लें।

अब एक कढ़ाई में तेल गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए, उसमें जीरा, धनिया पाउडर और गरम मसाला डालकर चलाएं, जिससे ये मसाले जलें नहीं। जब इन मसालों से खुशबू उठने लगे और वे हल्के सुनहरे हो जाए तो उसमें गाजर के टुकड़े डाल दें और कढ़ाई पर ढक्कन रखकर उन्हें मध्यम आंच में पंद्रह मिनट तक पकने दें। बीच-बीच में इस मिश्रण को चलाते रहें।

एक तरफ आप गाजर को पककर मुलायम होने दें और दूसरी तरफ सोवा की मोटी डंठलों को अलग करके उसके पत्तों को धो लें और उन्हें बारीक काट लें। जब पंद्रह मिनट हो जाएँ और गाजर पककर मुलायम हो जाए तो इस मिश्रण में सोवा को भी मिला दें। सारे मिश्रण को अच्छे से चलाते रहें, जिससे सारी सब्जी ठीक से एकसार हो जाए। गॅस को धीमा करके इस मिश्रण को पाँच मिनट तक धीमी आंच में पकने दें। बीच-बीच में इस मिश्रम को चलाते अवश्य रहें। पाँच मिनट बाद आप कढ़ाई पर से ढक्कन उतारकर उसे पाँच मिनट तक और पकने दें।

बस, आपकी डिश तैयार है। अब तक गाजर अच्छी तरह से पक चुकी होगी और आप सोवा और गाजर की इस डिश का मज़ा ले सकते हैं!

Leave a Comment