सोआ दाल – सोआ के साथ मूंग की दाल मिलाकर तैयार व्यंजन – 5 दिसंबर 2015

पाक कला

आज मैं आपको एक अत्यंत स्वादिष्ट और स्वास्थ्यकर व्यंजन बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, जिसे सोआ दाल कह सकते हैं। इसे मूंग की दाल के साथ सोआ मिलाकर तैयार किया जाता है। सोआ इस दाल को सामान्य रूप से भारत में पकाई जाने वाली दालों से अलग एक लज़ीज़ स्वाद और सुगंध प्रदान करता है!

सोआ दाल – मूंग की दाल के साथ सोआ

सामान्य रूप से पकाई जाने वाली दालों का एक अलग, अत्यंत लज़ीज़ विकल्प! मूंग की दाल में सोआ के शानदार स्वाद और सुगंध का मज़ा लें!

सोआ दाल तैयार करने में कितना समय लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


1 कप: छिलके वाली मूंग की दाल
3 कप: पानी

1 बड़ा चम्मच: वनस्पति तेल
1/2 छोटी चम्मच:गरम मसाला
1/2 छोटी चम्मच: जीरा
1 छोटी चम्मच: धनिया पाउडर
3 नग: टमाटर
स्वाद के अनुसार नमक

सोआ दाल कैसे तैयार करें?

सबसे पहले मूंग की दाल लेकर उसे अच्छी तरह धो लीजिए। फिर एक बरतन में 3 कप पानी लेकर मूंग की दाल को हल्दी और नमक के साथ स्टोव पर रखकर उबालिए। जब पानी उबलने लगे तो स्टोव को धीमा करके दाल मिश्रित पानी को मध्यम आँच में 20 मिनट तक उबलने दें।

इस बीच आप सोआ को साफ कर सकते हैं। सोआ को पहले धोइए और फिर उसकी मोटी और बड़ी डगालें निकालकर उसे बारीक टुकड़ों में क़तर लें। तीन टमाटरों को धोकर उन्हें भी बारीक टुकड़ों में काट लें।

जब मूंग की दाल पककर मुलायम हो जाए तो आप उसमें तड़का लगाने की तैयारी कर सकते हैं-तड़का यानी सारे मसालों का मिश्रण। एक कड़ाही में तेल गरम कीजिए और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए, उसमें जीरा, गरम मसाला और धनिया पाउडर मिलाएँ और अच्छी तरह चलाते हुए सारे मसाले भून लें। मसाले जल न जाएँ इसलिए लगातार चलाते रहें और जब मसालों की खुशबू रसोई में फैलने लगे, मसालों में टमाटर के टुकड़े डालकर उन्हें भी अच्छी तरह चलाते हुए भूनिए, जिससे टमाटर पककर मुलायम हो जाएँ। जब टमाटर मुलायम हो जाएँ तो आप उसमें सोआ भी मिला दें। अच्छी तरह चलाकर टमाटर और सोआ को एकसार कर लें और मिश्रण को दो मिनट तक आँच पर गरम होने दें।

अंत में, मूंग दाल में इस मिश्रण को मिला दें और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह चलाकर एकसार कर लें। बस, हो गया! चावल, रोटी या सब्जियों के साथ गरमागरम दाल परोसें!

दोस्तों के साथ इस सुस्वादु डिश का सामूहिक आनंद लें!

Leave a Comment