शाही आलू-गोभी-गाजर-मटर: चार सब्जियों के राजशाही मिश्रण से तैयार डिश- 12 अक्तूबर 2013

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

आज मैं आपके लिए एक ऐसी डिश लिखने जा रहा हूँ, जिसमें बहुत सारी सब्जियां पड़ती हैं और इसका स्वाद आपको शाही मिक्स सब्जी का मज़ा देगा।

शाही आलू-गोभी-गाजर-मटर

एक स्वादिष्ट डिश, जिसे बनाना आसान है और जिसका शाही स्वाद सबको पसंद आएगा!

शाही आलू-गोभी-गाजर-मटर पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


250 ग्राम फूल गोभी
250 ग्राम आलू
250 ग्राम शिमला मिर्च
150 ग्राम गाजर
100 ग्राम हरे मटर
50 ग्राम स्वीट कॉर्न
100 मिलीलीटरताजी क्रीम
200 ग्राम टमाटर
1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/2 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/2 छोटी चम्मच सौंठ
1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

शाही आलू-गोभी-गाजर-मटर कैसे तैयार करें?

सबसे पहले सारी सब्जियों को अच्छे से धो लें। आलुओं को छीलकर छोटे-मध्यम आकार में काट लें। फूल गोभी के बीच का डंठल निकाल कर उसे फूलों के गुच्छों सहित छोटे-मध्यम आकार में काट लें। शिमला मिर्च के बीज निकालकर उन्हें भी मध्यम आकार में काट लें। गाजर के दोनों सिरों को काटकर निकाल दें और चाहें तो छीलकर या वैसे ही छोटे आकार में काटकर रख लें। मटर-फली को छीलकर मटर निकाल लें।

एक कढ़ाई में तेल गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए उसमें जीरा, धनिया पाउडर, गरम मसाला, हल्दी और अदरक डालकर भून लें। हल्के हाथों से चलाते रहें, जिससे मसाले जलें नहीं। जब मसालों से खुशबू उठने लगे, कढ़ाई में फूल गोभी, आलू, गाजर के टुकड़े और नमक डालकर अच्छे से चलाएं और फिर उस पर ढक्कन रखकर कुछ देर मध्यम आंच में पकने दें।

पाँच मिनट बाद ढक्कन खोलकर फिर से इस मिश्रण को अच्छे से चलाकर, पुनः ढक्कन रककर पाँच मिनट तक और पकने के लिए छोड़ दें। पाँच मिनट बाद जब आलू थोड़े पक जाएँ, इस मिश्रण में स्वीट कॉर्न, हरे मटर और शिमला मिर्च मिलाकर अच्छे से चलाएं। फिर कढ़ाई पर ढक्कन रखकर पुनः सारे मिश्रण को पकने के लिए रख दें।

अब आप तरी या शोरबा बनाने का काम शुरू करें। एक बर्तन में पानी गरम करें और जब पानी उबलने लगे उसमें टमाटर डाल दें। एक या दो मिनट बाद टमाटर की ऊपरी पर्त तड़कने लगेगी। इस पर्त को हटा दें। गरम पानी में रखने के कारण ऐसा करना आसान होगा। अब इन छिले हुए टमाटरों को एक ब्लेंडर में लेकर उसकी प्यूरी तैयार कर लें।

यह प्रक्रिया पाँच मिनट में पूरी हो जाएगी और इसी बीच आपकी सब्जी के आलू और गोभी भी अच्छी तरह पककर नर्म हो जाएंगे। जब ऐसा हो जाए, आप टमाटर की प्यूरी को कढ़ाई में डालकर पूरे मिश्रण को फिर से अच्छे से चलाएं, जिससे सब्जी के सारे अवयव एकसार हो जाएँ। कढ़ाई को कुछ देर आंच पर रहने दें। आखिर में क्रीम डालकर फिर से एक बार अच्छे से चलाएँ और थोड़ी देर गरम होने दें। बस, आपकी डिश तैयार है!

शाही मिक्स्ड वेजीटेबल का मज़ा लें।