सेम-शिमला मिर्च की सब्जी – टमाटर की तरी में सेम और शिमला मिर्च की सब्जी बनाने की विधि – 4 अप्रैल 2015

पाक कला

आज मैं एक बहुत स्वादिष्ट सब्जी बनाने की विधि लिखने जा रहा हूँ: टमाटर की तरी में सेम और शिमला मिर्च! सेम के बीज छिलके सहित ही पक जाते हैं, जिसके कारण यह सब्जी और भी अधिक पौष्टिक होती है!

टमाटर की तरी में सेम-शिमला मिर्च की सब्जी

कम से कम सामग्रियों में तैयार होने वाली इस सुस्वादु और पुष्टिकर सब्जी को घर में बनाएँ-भोजन का आनंद द्विगुणित हो जाएगा!

सेम-शिमला मिर्च की सब्जी बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम सेम की फलियाँ
500 ग्राम शिमला मिर्च
500 ग्राम टमाटर
1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल

1 छोटी चम्मचज़ीरा
1 छोटी चम्मचगरम मसाला
1 छोटी चम्मचधनिया पाउडर
250 ग्राम दही
सजावट के लिए थोड़ी सी ताज़ी धनिया पत्तियाँ
स्वाद के अनुसार नमक

सेम-शिमला मिर्च की सब्जी कैसे तैयार करें?

सेम और शिमला मिर्च को अच्छी तरह से धोकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। ध्यान रहे, शिमला मिर्च के बीजवाले भीतरी हिस्से को निकालकर फेंक देना है।

एक कड़ाही में तेल गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए तो उसमें जीरा, धनिया पाउडर और गरम मसाला डालकर चलाएँ। इन मसालों को तब तक भूनें जब तक कि उनकी सुगंध रसोई में फैल न जाए लेकिन ध्यान रहे, मसाले जलने न पाएँ।

अब सेम के टुकड़े कड़ाही में डालकर अच्छी तरह चलाएँ जिससे सारे मसाले सब्जी के साथ एकसार हो जाएँ। कड़ाही को ढँक दें और पाँच मिनट तक सेम को मध्यम आँच में पकने दें। पाँच मिनट बाद ढक्कन हटाकर सब्जी को फिर अच्छी तरह चलाएँ और पुनः ढक्कन रख दें। सब्जी को और पाँच मिनट पकने दें।

इस बीच आप एक बड़े बरतन में पर्याप्त पानी के साथ टमाटर लेकर स्टोव पर चढ़ा दें और पानी को दो या तीन मिनट उबालें। इतना उबालने पर आप देखेंगे कि टमाटर के छिलके ऊपर से तड़क गए हैं। जब ऐसा हो जाए गरम पानी फेंक दें और उन्हें तुरंत ठंडे पानी से धोएँ और जब टमाटर पर्याप्त ठंडे हो जाएँ उनके छिलके उतार लें।

जब सेम को पकते हुए कुल मिलाकर 10 मिनट हो जाएँ, उनमें शिमला मिर्च भी मिला दें और अच्छी तरह सारी सब्जियों को चलाएँ। पाँच मिनट के लिए सारी सब्जियों को इस बार बिना ढक्कन रखे पकने दें।

अब टमाटरों को एक ब्लेंडर में लेकर उसमें दही मिला दें। ब्लेंडर चलाकर उनकी अच्छी प्यूरी तैयार कर लें।

अगला काम होगा सब्जियों में इस प्यूरी को मिलाना और सारे मिश्रण को एक साथ गरम करना। इस मिश्रण में नमक भी मिला दें और अच्छी तरह चलाते हुए सारे मिश्रम को गरम होने दें। धनिया पत्तियों को अच्छी तरह धोकर उनकी डंठलें निकालकर फेंक दें और फिर उन्हें सब्जी पर भुरकाकर उनकी सजावट कर दें!

और बस, हो गया! भोजन के साथ इस स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी का आनंद लें!

Leave a Comment