संदेश – पनीर से तैयार मीठा व्यंजन – 29 नवम्बर 2014

पाक कला

आज मैं एक ऐसी मिठाई तैयार करने की विधि बताना चाहता हूँ जिसे बाज़ार से खरीदकर खाना मुझे पसंद नहीं है लेकिन जब मैं खुद उसे अपने हाथों से बनाता हूँ-या मेरी माँ हमें बनाकर खिलाती थी-तब वह मुझे हमेशा पसंद आती रही है: सन्देश! इस मिठाई का जन्मस्थान बंगाल है और इसे तैयार करने में पनीर का उपयोग किया जाता है। यह इसे एक ख़ास स्वाद प्रदान करता है- आइए, इसे घर में तैयार करें!

संदेश-पनीर से तैयार मिठाई

क्या चॉकलेट और केक खा-खाकर ऊब गए हैं? यह नया व्यंजन आजमाएँ: बनाने में आसान, स्वादिष्ट और एक नए स्वाद का एहसास!

संदेश तैयार करने में कितना समय लगता है?

कुल समय:

सामग्री


5 लीटर दूध
3 नग नींबू
250 ग्राम पिसी शक्कर
इसके अलावा सजावट और स्वाद के अनुसार पिस्ते, इलाइची और केसर।

संदेश कैसे तैयार करें?

यह एक ऐसा व्यंजन है जिसमें बाज़ार से खरीदा गया पनीर नहीं चलेगा। उसे घर पर ही खुद बनाना होगा- अन्यथा उसे मैश करना बहुत मुश्किल होगा! तो, दूध लीजिए, उसमें नींबू निचोरिए और इस (पहले बताई गई) विधि से घर पर पनीर तैयार कर लीजिए।

जब पनीर तैयार हो जाए तो उसे एक टॉवेल में लपेटकर उस पर पानी से भरा कोई (चपटा) बरतन या कोई पत्थर रख दीजिए, जिससे पनीर में मौजूद सारा पानी निकल जाए।

इसमें लगभग एक घंटे का समय लगेगा। पनीर ख़ासा सूख जाना चाहिए मगर उसे बहुत सख्त नहीं होना चाहिए।

इतना हो जाने के पश्चात पनीर को एक बड़ी तश्तरी में लेकर उसी तश्तरी में रगड़-रगड़कर उसे मैश कर लें। इस तरह अपनी हथेली से मैश करने की प्रक्रिया में पनीर, जो पहले काफी ठोस था, अब बहुत बारीक पेस्ट में तब्दील हो जाएगा।

अब शक्कर के बारीक चूरे को पनीर के इस पेस्ट में मिला दीजिए। स्वाभाविक ही, यदि आप कुछ मीठा (संदेश) पसंद करते हैं तो कुछ अधिक शक्कर का चूरा मिलाएँ-या अगर कम मीठा पसंद करते हैं तो शक्कर कम मिलाएँ।

इसी समय खुशबू और स्वाद के लिए इलाइची का बारीक चूरा भी मिला दें या फिर केसर का रंग और खुशबू पसंद करते हैं तो केसर के कुछ धागों को पानी में डुबाकर उसे भी पेस्ट में अच्छी तरह मिला दें।

अब इस मिश्रण के छोटे-छोटे गोले बनाकर उन्हें पिस्तों या पानी में भीगे हुए केसर के बारीक टुकड़ों से सज़ा दें। सारे संदेश के गोलों को परोसने से पहले फ्रिज में रखें, जिससे उनमें ठन्डे स्वाद का एहसास पैदा हो जाए!

ध्यान रखें कि इस मिठाई को जादा समय तक रखा नहीं जा सकता क्योंकि उन्हें ताज़े दूध से तैयार किया गया है। ज़्यादा से ज़्यादा 24 घंटे फ्रिज में रख सकते हैं!

अब इस स्वादिष्ट संदेश का आनंद लें!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar