सांबर – सब्जियों वाली तुअर / अरहर की दाल – 2 मार्च 13

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

भारतीय रसोई में इतने प्रकार के व्यंजन बनते हैं कि आप महीनों तक रोज नए व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। आज मैं एक दक्षिण भारतीय व्यंजन सांबर के बारे में लिखूंगा जिसे दाल और सब्ज़ियों से बनाया जाता है। सांबर में दाल और सब्जी दोनों का मज़ा एकसाथ लिया जा सकता है।

सांबर – सब्जियों वाली तुअर की दाल

बनाइए थोड़ी खट्टी दक्षिण भारतीय दाल जो आपको और आपके मेहमानों को तृप्त कर देगी।

सांबर बनाने में कितना समय लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

1 कप तूअर दाल
500 ग्राम लौकी
300 ग्राम कद्दू
2.5 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
400 ग्राम बैंगन
400 ग्राम हरी सेम की फलियां
100 ग्राम ताजी इमली
1 बड़ी चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक
2 छोटी चम्मच सरसों/ राई के दाने
20 मीठी नीम / करी पत्तियां
1 छोटी चम्मच सौंठ पाउडर
1/2 छोटी चम्मच मेथी के दाने
1 चुटकी हींग

कैसे बनाएं सांबर?

सबसे पहले इमली को एक कटोरे में डालकर इसे दो कप पानी में भिगो दें। करीब बीस मिनट तक इसे भीगने दें। तब तक आप सब्जियों को धो लें। लौकी को मध्यम आकार के छोटे टुकड़ों में काट लें। इसी तरह कद्दू और बैंगन को भी मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें। सेम की फलियों को करीब २ सेमी लंबे टुकड़ों में काट लें।

अब एक बड़े बर्तन में आधा चायचम्मच जैतून का तेल डालकर इसे गर्म करें और इसमें दाल डालकर इसे तक भूनें जब तक तक इसका रंग सुनहरा न हो जाए। अब इसमें कटी हुई सब्जियां डाल दें। इसमें बचा हुआ छह कप पानी डालकर इसे अच्छी तरह कड़छी से चलाएं। अदरक, हल्दी और नमक डालकर चलाएं। अगर आप चटपटा खाना पसंद करते हैं तो थोड़ा अदरक और डाल सकते हैं। एक बार फिर इसे चलाएं और बर्तन को ढक दें। मध्यम आंच पर अगले २५ मिनट तक पकाएं। बीच बीच में ढक्कन हटाकर इसे चलाते रहें।

अब भीगी हुई इमली को उंगलियों के बीच दबाकर मसल दें इससे इसका गूदा गुठलियों से अलग हो जाएगा और पानी में अपनी खटास छोड़ देगा। अब इसे छलनी में छान लें और छिलका व गुठलियां अलग कर लें। अब इस गूदे को मुठ्ठी में लेकर निचोड़ दें और रस को एक कटोरे में इकठ्ठा कर लें।

ढक्कन हटकर जांच करें कि सब्जियां गल गईं हैं या नहीं। यदि नहीं तो थोड़ी देर और पकने दें । अब एक पैन लें और बचा हुआ दो चम्मच तेल उसमें डालकर गरम करें। गरम होने पर पहले जीरा फिर राई के दाने और आखिर में करी पत्तियां डालें। पत्तियां भुरभुरी होने तक इसे चलाते रहें। अब मसाले के इस मिश्रण को सब्जियों में मिला दें।

अब इसमें ऊपर से गरम मसाला, सौंठ पाउडर और धनिया पाउडर डाल दें। मेथीदाने को पीसकर इसका पाउडर बना लें और हींग को दो चम्मच पानी में घोल लें। इन दोनों चीज़ों को भी सब्जियों में डाल दें।

आखिर में इमली का पानी मिलाएं। इस सारे मिश्रण को उबालें और करीब दस मिनट तक पकने दें। लीजिए, गर्मागरम और जायकेदार सांबर तैयार है!