सूखी साबुत मूंग बनाने की विधि – 11 मई 2013

पाक कला

मैंने पहले बताया था कि गर्मियों में, जो यहाँ वृंदावन में शुरू हो गई है, सभी हल्का भोजन करना पसंद करते हैं। गर्मियों में आप बहुत गरिष्ठ खाना पसंद नहीं करते बल्कि आसानी से हजम होने वाले भोज्य पदार्थ खाना पसंद करते हैं। ऐसा ही साबुत मूंग की सब्जी बनाने का नुस्खा मैं आज आपको बताने जा रहा हूँ।

साबुत मूंग की सूखी सब्जी

स्वादिष्ट, प्रोटीन युक्त, बनाने में आसान और जो दही, चटनियों और साधारण मसालों के साथ या वैसे ही अकेले खाई जा सकती है।

साबुत मूंग की सूखी सब्जी बनाने में कितना वक्त लगता है?

कुल समय:

साबुत मूंग को पहले 6 घंटे तक पानी में भिगोकर रखना पड़ता है।

सामग्री


1 कप साबुत मूंग
2 कप पानी
1 छोटी चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/2 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1 नींबू
50 ग्राम धनिया पत्ती
स्वाद के अनुसार नमक

साबुत मूंग की सब्जी कैसे बनाए?

अगर आप यह सब्जी सबेरे बनाना चाहते हैं तो आप साबुत मूंग को रात में ही दो कप पानी में भिगोने के लिए रख दें। अगर शाम को बनाना चाहते हैं तो सबेरे रखें। मूंग को लगभग 6 घंटे पानी में भिगोना ज़रूरी है।

आप मूंग और पानी सहित बर्तन को आग पर चढ़ा दें और पानी को उबलने दें। बीच बीच में मूंग को चलाते रहें। आपको तब तक उसे उबालना है जब तककि पानी वाष्पीकृत होकर सूख न जाए और मूंग में जज़्ब न हो जाए। आप इस समय का उपयोग धनिया पत्ती को धोने, चुनने और बारीक काटकर रखने में कर सकते हैं। लगभग 10 मिनट में जब कि आप मूंग को चलाते भी रहते हैं मूंग पर्याप्त पानी सोखकर हल्का सूख जाएगा। तब उसे आग पर से उतार लें।

अब एक कढ़ाई में तेल गरम करें। जब तेल अच्छा गरम हो जाए तो उसमें जीरा और धनिया पाउडर डाल दें और उसे चलाएं जिससे वह जल न जाए और उनकी सुगंध फैल जाए। जब वे अच्छी तरह भुन जाएँ मूंग को उसमें मिला दें और अच्छे से चलाएं जिससे सारा मसाला मूंग के साथ मिल जाए। स्वाद के अनुसार नमक मिलाएँ और फिर अच्छे से चलाएं।

आपकी मूंग की सब्जी तैयार है। उसे नीचे उतार लें और ताज़ी कटी धनिया पत्ती ऊपर से भुरका दें। स्वाद के अनुसार नींबू निचोड़कर मूंग की सब्जी परोसें।

खुद भी मज़ा लें!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar