साबुत मूंग की दाल – 2 नवंबर 2013

पाक कला

आज हम लोग साबुत मूंग की दाल बनायेंगे। यह एक दाल की डिश है और इसलिए भारत में बहुत लोकप्रिय है। इसका स्वाद बहुत अच्छा है और प्रोटीन्स से भरपूर होते हुए भी यह पेट के लिए हल्की होती है। आम तौर पर भारत में दालों के व्यंजन, सब्जी और दही के साथ भोजन का प्रमुख हिस्सा होते हैं। इस बार साबुत मूंग की दाल बनाकर देखें और उसका मज़ा लें!

साबुत मूंग की दाल

बनाने में आसान, स्वादिष्ट और स्वास्थ्यकर! इस आम भारतीय डिश को तैयार कीजिए और मित्रों के साथ स्वादिष्ट भोजन का मज़ा लीजिए!

साबुत मूंग की दाल पकाने में कितना समय लगता है?

कुल समय:
उसके पहले मूंग की दाल को तीन घंटे भिगाकर रखना होगा।

सामग्री

1 कप साबुत मूंग दाल
5 कप पानी
2 मझोले आकार के टमाटर
1 बड़े चम्मच घी
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/4 छोटी चम्मच साबुत सरसो
1/2 तेज़ पत्ता
1 छोटी चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
या
1 टुकड़ा ताजा हल्दी
10 या 15 करी पत्ते
स्वाद के अनुसार नमक

साबुत मूंग की दाल कैसे बनाएँ?

मूंग को धो लें और भिगोकर रख दें। बनाने से पहले मूंग को तीन घंटे तक भिगोकर रखते हैं ताकि वह कुछ नर्म हो जाए। शुरू में ही इतना पानी रखें की फूलने के बाद भी मूंग पानी में डूबे रहें मगर इतना ज़्यादा भी नहीं कि बाद में अतिरिक्त पानी फेंकना पड़े और उसके साथ मूंग के बहुमूल्य नैसर्गिक तत्व बरबाद हों। अदरक छीलकर बारीक काट लें।

जब आप दाल पकाना शुरू करें तो एक तरफ मूंग को, उसमें नमक, हल्दी और अदरक डालकर पानी सहित स्टोव पर रख दें। इस मिश्रण को पंद्रह मिनट उबलने दें। मूंग को इतना पकाएँ कि वे मुलायम होकर पानी में घुलना शुरू हो जाएँ।

मूंग को उबलने दें और दूसरी तरफ टमाटर धोकर बारीक काट लें। जब मूंग पक जाए तो एक कढ़ाई में घी गरम करें। जब वह पर्याप्त गरम हो जाए तो उसमें हींग, जीरा, तेज-पत्र, गरम-मसाला, धनिया पाउडर और कढ़ी पत्ते डालकर हल्के हाथों से चलाएं जिससे ये मसाले जलें नहीं और उनकी सुगंध रसोई में फैल जाए। जब खुशबू फैल जाए और मसाले हल्के सुनहरे हो जाएँ तो उसमें टमाटर डाल दें और फिर उन्हें पककर मुलायम हो जाने दें। आप उन्हें एक मोटे चम्मच से दबाकर मैश भी कर सकते हैं।

जब टमाटर मुलायम होकर बिखरने लगें या आप उन्हें मैश कर लें तो उसमें साबुत मूंग मिला दें। तेज़ी के साथ अच्छे से चलाएं और सारे मिश्रण को एक बार और गरम होने दें। और बस, आपकी साबुत मूंग की दाल तैयार है! सजावट के लिए उस पर बारीक कटी हुई धनिया पत्तियों को बिखेर दें!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar