सादरा (जुकीनी) और मूंग-बड़ी की सब्जी बनाने की विधि – 8 फरवरी 2014

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

वृन्दावन अब कुछ गर्म हो चला है! लगता है, ठंड साल भर के लिए बिदा हो गई है और हमने हल्का भोजन, जो आसानी के साथ हजम हो सके, करना शुरू कर दिया है क्योंकि अब आश्रम में हम हल्का-फुल्का वासंती माहौल बनाने की कोशिश में लग गए हैं! इसके लिए जिन सब्जियों का हम उपयोग करते हैं उनमें जुकीनी भी एक है। तो आज की डिश होगी: जुकीनी और मूंग-बड़ी की सब्जी, जिसमें इस सब्जी को मूंग-बड़ी के साथ बनाया जाता है। मूंग-बड़ी मूंग के दरदरे आटे को सुखाकर बनाई जाती है। आप इन्हें किसी भी भारतीय दुकान से खरीद सकते हैं और क्योंकि यह मूंग की दाल से बनाई जाती है तो स्वाभाविक ही इसमें प्रोटीन बहुतायत से मौजूद होता है।

जुकीनी और मूंग-बड़ी की सब्जी

इस वसंत की शुरुआत में यह प्रोटीनयुक्त और हल्की-फुल्की डिश घर में बनाकर देखें!

जुकीनी और मूंग-बड़ी की सब्जी बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


1 किलोग्राम जुकीनी
150 ग्राम मूंग-बड़ी
250 ग्राम टमाटर
2 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/4 छोटी चम्मच मेथी के बीज
1 छोटी चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1 चुटकी हींग
स्वाद के अनुसार नमक

जुकीनी और मूंग-बड़ी की सब्जी कैसे बनाएँ?

जुकीनी को अच्छी तरह धोकर उसके दोनों किनारों को काटकर फेंक दें और फिर उन्हें मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें। अदरक छीलकर उसे बारीक काट लें। इस तरह बारीक कटा एक चम्मच अदरक हमें चाहिए। टमाटर को काटकर, ब्लेंडर में डालकर उसकी प्यूरी बना लें।

एक नॉन-स्टिक कढ़ाई में एक टेबलस्पून तेल गर्म करें और उसमें मूंग-बड़ी लेकर दस मिनट तक चलाते हुए मध्यम आंच में सेंक लें। जब बड़ियाँ हल्की सुनहरी हो जाएँ तो उन्हें निकालकर अलग तश्तरी में रख लें।

एक और चम्मच तेल कढ़ाई में गर्म करके उसमें जीरा, मेथी के बीज, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, अदरक और हींग डालकर हल्के हाथों से चलाएं जिससे ये मसाले जलें नहीं और जब वे अच्छी तरह भुन जाएँ तो उसमें टमाटर की प्यूरी मिला दें। अब इस मिश्रण को उबाल लें।

जब उपरोक्त मिश्रण अच्छी तरह गर्म हो जाए तो उसमें ज़ूकीनी मिला दें और एक बार इस टमाटर के सॉस में उसे अच्छे से चलाने के बाद इस मिश्रण में मूंग-बड़ी भी मिला दें। स्वाद के अनुसार नमक छिड़ककर फिर अच्छी तरह चलाएं।

अब इस डिश को दस मिनट तक पकने दें और इस बीच एक या दो बार चलाएं। और बस हो गया!

भोजन के साथ इस सब्जी का मज़ा लें!