खड़े अंकुरित मूंग का रायता बनाने की विधि – 16 अगस्त 2014

पाक कला

भारत में अभी भी मौसम बहुत गर्म है और हवा में बहुत नमी है। इस मौसम में हल्का भोजन करना अच्छा होता है और इस मौसम में हमारे पसंदीदा व्यंजन होते हैं रायते-जिन्हें खाने की विभिन्न वस्तुओं में दही मिलाकर तैयार किया जाता है। आज जो व्यंजन मैं आपके सामने रख रहा हूँ वह भारत में बड़ा लोकप्रिय है और खाने में भी बहुत स्वादिष्ट है: खड़े अंकुरित मूंग का रायता!

खड़े अंकुरित मूंग का रायता

गर्मी की इस खास डिश का आनंद लीजिए: दही मिलाकर तैयार किया गया अंकुरित खड़े मूंग का रायता, जो खाने में हल्का और बहुत स्वादिष्ट है! हल्के और स्वादिष्ट!

खड़े अंकुरित मूंग का रायता बनाने में कितना वक़्त लगता है?

कुल समय:
इसके अलावा डेढ़ दिन का समय मूंग को अंकुरित करने में भी लगता है।

सामग्री


1 कप खड़े मूंग
500 ग्राम दही
200 ग्राम पानी
1 छोटी चम्मचखाने का तेल

1 छोटी चम्मचकाली सरसों
5मीठी नीम की पत्तियाँ
1 चुटकी काला नमक
स्वाद के अनुसार नमक

खड़े अंकुरित मूंग का रायता कैसे तैयार करें?

इस व्यंजन को बनाने में सबसे मुश्किल बात यह है कि मूंग को भिगोने और फिर उन्हें अंकुरित होने में बहुत वक़्त लगता है। अगर आप इसे योजनाबद्ध तरीके से बनाएँ तो फिर कोई समस्या नहीं है और इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। असल में रायता तैयार करने से पहले आपको खड़े मूंग को डेढ़ दिन पानी में भिगोकर रखना होता है। एक बड़े बरतन में पर्याप्त पानी लेकर उसमें 12 घंटों के लिए खड़े मूंग भिगोने के लिए रख दें।

आधे दिन के बाद पानी निकाल लें और एक साफ, पतला कपड़ा या तौलिया लेकर भीगे खड़े मूंग उसमें लपेटकर रख दें। 24 घंटे बाद मूंग अंकुरित हो जाएँगे और तभी आप रायता बनाने में उनका उपयोग कर सकेंगे।

दही में पानी मिलाकर एक चम्मच की सहायता से अच्छी तरह फेंट लें, जिससे दही थोड़ा पतला हो जाए। अंकुरित मूंग को उसमें मिला दें। नमक मिलाकर मिश्रण को पुनः चम्मच से चलाएं।

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए, उसमें क्रमशः मीठी नीम की पत्तियाँ और काली सरसों डालकर तड़का लगाएँ। उनकी तड़तड़ाहट का स्वर सुनाई देगा और तब आप आँच धीमी कर दें और मसालों को लगातार चलाते रहें, जिससे वे अच्छी तरह भुन जाएँ मगर जलें नहीं। जब यह काम हो जाए तो स्टोव बंद कर दें और इस तड़के को तुरंत दही और मूंग के मिश्रण में डाल दें। तड़के की कर्णप्रिय झनझनाहट सुनाई देगी, जो मुझे बड़ी प्रिय है।

अंत में आपको सिर्फ काला नमक मिलाना है और रायता तैयार! दोस्तों के साथ रायते का मज़ा लें!

Leave a Comment