धनिया पत्ती और टमाटर की चटनी – 28 फरवरी 2015

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

आज मैं एक ऐसा व्यंजन बनाने की विधि लिख रहा हूँ जो वास्तव में हमारे दैनिक भोजन का अंग ही है यानी भोजन करते वक़्त इसके बगैर काम नहीं चलता: टमाटर की चटनी, धनिया पत्ती के साथ। किसी भी तरह के नाश्ते के साथ इसे खाया जा सकता है, यहाँ तक कि ब्रेड पर टोफू का स्लाइस या ककड़ी रख लें और इस चटनी में डुबाकर खा लें: अत्यंत स्वादिष्ट!

टमाटर और धनिया पत्ती की चटनी

किसी भी नाश्ते के साथ खाने में सर्वथा उपयुक्त, खाने में स्वादिष्ट और बनाने में आसान!

टमाटर की चटनी बनाने में कितना वक़्त लगता है?

कुल समय:

सामग्री


2 मध्यम आकार के टमाटर
1 नग नींबू
50 ग्राम ताज़ी हरी धनिया पत्तियाँ

1/2 छोटी चम्मच ज़ीरा पाउडर
1/2 छोटी चम्मच काला नमक
1/2 छोटी चम्मच सामान्य नमक
1/2 छोटी चम्मच ताज़ा कटा अदरक

टमाटर की चटनी कैसे तैयार करें?

टमाटर और धनिया पत्तियों को अच्छी तरह धो लें। अदरक को भी धोकर, छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक बरतन में पानी लेकर उसे स्टोव पर रखकर उबाल लें। इस बीच आप धनिया पत्तियों की मोटी डगालें चुनकर अलग कर दें। जब पानी उबलने लगे, बहुत धीरे से पानी में टमाटर डाल दें और उन्हें एक या दो मिनट तक उबलने दें। जब टमाटरों की ऊपरी त्वचा तड़क जाए, उन्हें बाहर निकालकर तुरंत ठंडे पानी से धोएँ। जब टमाटर ठंडे हो जाएँ, उनकी त्वचा निकालकर अलग कर दें।

अब एक ब्लेंडर में छिले हुए टमाटर और धनिया पत्ती लेकर उन्हें पीस लें। इस मिश्रण में अदरक के टुकड़े मिलाएँ और एक बार फिर ब्लेंडर चला दें। उसके बाद जीरा पाउडर मिलाएँ। अगर जीरा पाउडर बाज़ार में उपलब्ध न हो सके तो खड़ा जीरा खरीदकर उसे भून लें और मोर्टार पर पीस लें। अब चटनी में काला और सफ़ेद नमक भी मिला दें। एक नींबू काटकर, उनके बीज निकालकर चटनी में निचोड़ लें और एक बार फिर ब्लेंडर चलाकर चटनी के सारे अवयवों को एकसार कर लें।

और बस हो गया। खाने के साथ इस टमाटर चटनी का मज़ा लें!