मशरूम और पनीर के साथ स्वादिष्ट मिश्रित सब्जी पकाने की विधि – 11 जनवरी 2014

पाक कला

जन्मदिन के शानदार आयोजन की खुशी में मैं आपको आज मिक्स्ड़ वेजीटेबल बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, जिसे हमने कुछ दिन पहले आश्रम में पकाया था और जिसे खाकर हमारे मेहमान उँगलियाँ चाटते रह गए थे!

मशरूम और पनीर के साथ स्वादिष्ट मिक्स्ड वेजिटेबल

स्वादिष्ट और पकाने में बहुत आसान, एक खास डिश जो आपको और आपके मेहमानों को खुश कर देगी!

मशरूम और पनीर के साथ स्वादिष्ट मिक्स्ड वेजिटेबल तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:
इसके पहले दो घंटे ताज़ा पनीर तैयार करने में लगेंगे।

सामग्री


250 ग्राम पनीर
या 2 लीटर दूध और 2 नींबू
1 किलो मशरूम
500 ग्राम फूलगोभी
200 ग्राम शिमला मिर्च
200 ग्राम हरे मटर
200 ग्राम टमाटर
75 ग्राम क्रीम
2 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1 छोटी चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक और थोड़ी सी धनिया पत्ती, सजावट के लिए

मशरूम और पनीर के साथ स्वादिष्ट मिक्स्ड वेजिटेबल कैसे तैयार करें?

अगर आपके पास पनीर उपलब्ध नहीं है तो या तो आप पनीर की जगह स्मोक्ड टोफू (वाष्पित या धूमित टोफू) का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इस व्यंजन के साथ उसे भी ताज़ा बना सकते हैं। पनीर को एक कपड़े में लपेटकर उस पर एक भारी पत्थर या कोई पानी से भरा बरतन रख दें। पनीर को दो घंटे तक इसी तरह दबा रहने दें, जिससे वह थोड़ा ठोस (सख्त) हो जाए। ठोस होने पर आप उसे चौकोर टुकड़ों में काट सकते हैं।

दूसरी सभी सब्जियों को अच्छी तरह से धो लें। फूलगोभी, शिमला मिर्च, मशरूम और टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर अलग-अलग बरतनों में रख लें। अदरक छीलकर उसे भी बारीक काट लें।

एक कढ़ाई में तेल गरम करें और जब वह अच्छा गरम हो जाए तो उसमें जीरा, अदरक, गरम-मसाला, धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर चलाएं। ध्यान रहे, मसाले अच्छी, तीखी सुगंध छोडने लगें मगर जलने न पाएँ। जब उनका रंग बदलकर गहरा हो जाए, मसालों में टमाटर मिला दें। अच्छी तरह चलाएं और झारे या कड़छुल से दबा-दबाकर टमाटर को मैश करके उसकी प्यूरी बना लें। फिर मशरूम मिलाएँ और मसालों के साथ अच्छी तरह चलाने के बाद कढ़ाई पर ढक्कन रख दें।

एक मिनट के बाद मशरूम पानी छोड़ने लगेंगे और तब आप ढक्कन खोलकर उसमें फूलगोभी और हरे मटर मिलाकर अच्छी तरह सब्जियों को चलाएं। फिर नमक मिलाकर और एक बार फिर सब्जियों के मिश्रण को चलाकर कढ़ाई पर पुनः ढक्कन रखकर पकने दें।

इस मिश्रण को बीच-बीच में चलाते रहें। दस मिनट बाद ढक्कन खोलने के बाद आप पाएंगे कि सब्जियाँ थोड़ी सी (आधी) पक गई हैं। अब उसमें शिमला मिर्च भी मिला दें और पुनः अच्छी तरह सब्जियों को चलाकर कढ़ाई पर ढक्कन रख दें और पाँच मिनट पकने दें।

पाँच मिनट बाद, जब शिमला मिर्च भी थोड़ी पक जाए, इस मिश्रण में पनीर के टुकड़े भी मिला दें। अच्छी तरह सारे मिश्रण को चलाएं और बीच-बीच में कई बार चलाते रहें। कढ़ाई पर अब ढक्कन नहीं रखना है बल्कि उसे मध्यम आंच में खुली कढ़ाई में ही, बीच-बीच में मिश्रण को चलाते हुए अच्छी तरह पका लेना है। इस काम में लगभग पाँच मिनट का समय और लगता है।

अब जबकि सभी सब्जियाँ पककर नर्म हो गई होंगी और पनीली तरी वाष्पित हो चुकी होगी, आप उसमें क्रीम मिला दें। इसे भी अच्छी तरह चलाकर एकसार कर लें और थोड़ा गरम होने दें। जब वह अच्छी तरह एकसार और गरम हो जाए तब समझिए कि आपकी सब्जी तैयार हो गई है!

सब्जी गर्मागर्म परोसें। सजावट के लिए उस पर कटी हुई ताज़ी धनिया पत्ती भुरका दीजिये! बस, इसके बाद भोजन का आनंद उठाएँ!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar