ताज़ा पनीर भरकर तैयार की गई मिठाई – 6 दिसंबर 2014

पाक कला

पिछले सप्ताह मैंने आपको संदेश बनाने की विधि बताई थी। जब हम संदेश बना रहे थे तभी हमारे मन में एक और प्रयोग करने का विचार आया था और उसी प्रयोग के नतीजे में हमें यह शानदार मिठाई प्राप्त हुई है, जिसे बनाने की विधि हम आज आपके सामने रख रहे हैं।

ताज़ा पनीर भरकर तैयार मिठाई

थोड़े से प्रयत्न से आप इस अतुलनीय मिठाई को बनाने का और उसे चखने का आनंद प्राप्त कर सकते हैं! यह मिठाई सभी पसंद करेंगे!

ताज़ा पनीर भरकर मिठाई बनाने में कितना समय लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

भरने का मसाला तैयार करने हेतु:
5 लीटर दूध
3 नग नींबू
250 ग्राम शक्कर का पाउडर
आटे के लिए
1 किलो गेहूँ का आटा
300 ग्राम शक्कर का पाउडर
200 ग्राम वनस्पति तेल
150 मिलीलीटर दूध
तलने के लिए तेल

ताज़ा पनीर भरकर मिठाई कैसे तैयार करें?

सबसे पहले आपको पिछले सप्ताह बताई गई विधि की सहायता से संदेश बनाना पड़ेगा। आवश्यक नहीं कि संदेश के गोले पूरी तरह गोल हों ही और उन्हें सजावट की भी आवश्यकता नहीं है। उन्हें तैयार करके एक तरफ रख दें।

दूध को गुनगुना होने तक गरम करके अलग रख लें। शक्कर और गेहूँ के आटे को मिला लें। इस मिश्रण में आहिस्ता-आहिस्ता तेल मिलाएँ और मसलकर एकसार कर लें। तेल के पश्चात थोड़ा-थोड़ा दूध मिलाएँ और अच्छी तरह मसलें, जिससे वह हाथों में चिपके नहीं और इतना मुलायम आटा तैयार हो जाए कि उसे मनचाहा आकार दिया जा सके।

अब इस आटे की समान आकार की लोइयाँ बना लें। एक लोई लेकर और उसे हथेली पर रखकर लगभग पूड़ी के आकार की रोटी बना लें। इसके बीचोंबीच संदेश के लड्डू रखकर रोटी को मोड़ते जाएँ, जिससे लड्डू ढँकता जाए। उसके अंतिम सिरे पर थोड़ा पानी लगा लें और सिरों को दबाकर अच्छी तरह आटे को आपस में चिपका दें, जिससे ढँकने के पश्चात संदेश के बाहर निकलने की संभावना न रहे।

अब एक कड़ाही में तेल गरम करें। जब तेल काफी गरम हो जाए तो आँच धीमी कर दें, जिससे जब आप गोलों को तलें तो वे मध्यम आँच में धीरे-धीरे, हर तरफ से और बीचोंबीच भी तल जाएँ।

जब गोलों का रंग हल्का सुनहरा हो जाए और वे बाहर से कुरकुरे हो जाएँ, उन्हें बाहर निकालकर ठंडा होने दें। गरम खाएँ या ठंडा, स्वाद उनका हमेशा लाजवाब होगा! बस, ठंडा होने पर वे ज़्यादा कुरकुरे हो जाते हैं!

Leave a Comment