स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम बनाने की विधि – 8 नवंबर 2014

पाक कला

मैं जानता हूँ कि लगभग सभी जगहों पर गर्मियाँ समाप्त हो चुकी हैं-लेकिन रुकिए, आस्ट्रेलिया में उनकी समाप्ति में अभी कुछ देर है! या शुरू होने ही वाली हैं? खैर, यही कारण है कि मैं आज आपको आइसक्रीम बनाने की अपनी पसंदीदा तरकीब बताने जा रहा हूँ: स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम! हम लोग अपनी आइसक्रीम मशीन पर तरह-तरह के प्रयोग करते रहते हैं, इसमें हमें आनंद भी आता है और आइसक्रीम तैयार करने का अभ्यास भी होता रहता है। वैसे भी यह व्यंजन हमें बहुत पसंद है, लिहाजा इस ब्लॉग के ज़रिए आपको अगले कुछ हफ्तों में आइसक्रीम तैयार करने की और भी कई विधियाँ पढ़ने को मिलेंगी! घर में तैयार कीजिए और मज़ा लीजिए!

स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम

यह इटालियन आइसक्रीम (जिलाटो) घर में तैयार कीजिए- ताज़ा, खरी, असली स्ट्रॉबेरी के साथ, जो आपको एक अलग, अविस्मरणीय स्वाद से रूबरू कराएगी!

स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

700 मिलीलीटर दूध
200 ग्राम ग्लूकोज़
350 ग्राम स्ट्रॉबेरी
200 ग्राम शक्कर
200 ग्राम दूध पाउडर
100 मिलीलीटर ताज़ा क्रीम

स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम कैसे तैयार करें?

स्ट्रॉबेरी घोने के साथ शुरुआत कीजिए। अच्छी तरह धोने के बाद उनके पत्तों को निकालकर फेंक दीजिए और स्ट्रॉबेरी अलग रख दीजिए।

पहले ग्लूकोज़ और दूध पाउडर को अच्छी तरह मिला लीजिए फिर शक्कर और स्ट्रॉबेरी को भी इस मिश्रण में मिलाकर उन्हें एक ब्लेंडर में लीजिए और ब्लेंडर चलाकर उनकी प्यूरी तैयार कर लीजिए। इसके बाद दूध और क्रीम भी मिला दीजिए और पुनः एक बार ब्लेंडर चलाकर उन्हें अच्छी तरह एकसार कर लीजिए।

इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिए और आधे घंटे बाद फ्रिज से निकालकर आइसक्रीम मशीन में उंडेल दीजिए। कितना समय लगेगा यह मशीन पर निर्भर करता है लेकिन लगभग एक घंटे में आपकी आइसक्रीम तैयार हो जानी चाहिए। दोस्तों के साथ इस आइसक्रीम का आनंद लीजिए!

Leave a Comment