काजू की गाढ़ी तरी में शाही मशरूम बनाने की विधि – 22 जून 2013

पाक कला

यह हमारे जर्मनी दौरे का आखिरी सप्ताह है, उसके बाद हम वापस भारत चले जाएंगे। हमने यहाँ बहुत शानदार समय बिताया और दोस्तों के साथ खाना बनाने का लुत्फ भी उठाया। कल हाइके और पीटर हमारे यहाँ खाना खाने आए और हमने उनके स्वागत में खाने के बहुत सारे व्यंजन तैयार किए जिसमें से एक व्यंजन बनाने की विधि मैं यहाँ देना चाहता हूँ क्योंकि वह बहुत ही स्वादिष्ट थी! तो आइये, बनाते हैं:

काजू की गाढ़ी तरी में शाही मशरूम

एक स्वादिष्ट राजशाही डिश! काजू और मखाने की गाढ़ी तरी में मशरूम और टोफू (सोयामिल्क का पनीर) का स्वादिष्ट व्यंजन!

काजू की गाढ़ी तरी में शाही मशरूम बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम मशरूम
100 ग्राम काजू
25 ग्राम मखाने
250 ग्राम टोफू (अगर टोफू न मिले तो पनीर इस्तेमाल करें)
1 किलोग्राम टमाटर
3 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1 छोटी चम्मच ज़ीरा

1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटी चम्मच जावित्री (गदा, सोटा, चोब)
1/4 छोटी चम्मच जायफल
स्वाद के अनुसार नमक

काजू की गाढ़ी तरी में शाही मशरूम कैसे बनाया जाता है?

सबसे पहले काजुओं को पानी में भिगो लें। एक बरतन में काजुओं को रखें और इतना पानी डाल दें कि काजू पूरी तरह पानी में डूबे रहें। उसके बाद मशरूम ठीक से धो लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। टोफू को भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

एक कढ़ाई में एक चाय का चम्मच तेल गरम करें और जब वह ठीक से गरम हो जाए मशरूम डाल दें और एक ढक्कन से ढँककर उन्हें मद्धिम आंच पर पकने दें। पाँच मिनट बाद ढक्कन खोलकर देखने पर आपको कढ़ाई में पानी दिखाई देगा। पानी को भाप बनकर उड़ जाने दें। जब कढ़ाई का पानी वाष्पीकृत हो जाए तो मशरूम काफी मुलायम हो चुके होंगे। पानी पूरी तरह सूख जाने पर मशरूम को कढ़ाई से निकालकर अलग रख लें। कढ़ाई को पुनः आंच पर रखें, एक और चाय का चम्मच तेल डालें और टोफू को गरम तेल में तल लें। टोफू के टुकड़ों को चलाते रहें जिससे वे हर तरफ से भुनकर सुनहरे हो जाएँ। जब ठीक से भुन जाएँ, उन्हें भी अलग तश्तरी में निकाल लें।

अब उसी कढ़ाई में एक और चाय का चम्मच तेल गरम करें और उसमें मखाने डालकर चलाएँ जिससे वे हर तरफ से चमकीले सुनहरे भुन जाएँ। उन्हें भी निकालकर अलग रख लें। अब एक बर्तन में पानी लेकर उसमें टमाटर उबालने के लिए रख दें। दो मिनट उन्हें उबलने दें। जब टमाटर मुलायम हो जाएँ तब उन्हें निकालकर कुछ देर ठंडा होने दें। टमाटर के छिलके उतार लें और टमाटर को ब्लेन्डर में रखकर उसकी महीन प्यूरी बना लें। अब उसी में काजू डाल दें और फिर कुछ देर ब्लेंडर चला दें।

अब एक टेबलस्पून तेल कढ़ाई में लेकर गरम करें; उसमें जीरा, गरम मसाला, धनिया पाउडर, जावित्री, जायफल और हल्दी डालकर चलाएं। सभी मसालों को ठीक से भुन जाने दें जिससे बेहतरीन खुशबू आने लगे। उसके बाद टमाटर और काजू से बनी प्यूरी उसमें मिला दें। इस मिश्रण को चलाएं जिससे प्यूरी में मसाले ठीक तरह से एकसार हो जाएँ। स्वाद के अनुसार नमक मिलाएँ।

प्यूरी को उबलने तक गरम होने दें। फिर उसमें मशरूम, टोफू और मखाने मिला दें। इस मिश्रण को भी ठीक तरह से गरम हो जाने दें। बस, तैयार है काजू की गाढ़ी तरी में शाही मशरूम! बेहतरीन सुस्वादु व्यंजन!

Leave a Comment