विभिन्न सब्जियों के साथ कटहल के बीज मिलाकर पकाई जाने वाली मिश्रित सब्जी – 29 मार्च 2014

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

आज मैं फिर आपको एक बहुत खास सब्जी बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ-खास इसलिए कि इसे पकाने में लगने वाली सामग्रियाँ गिनी-चुनी एशियाई दुकानों में ही आपको मिल पाएँगी: कटहल और सेम के बीजों के साथ दूसरी सब्जियों को मिलाकर बनाई जाने वाली मिक्स्ड़ वेजीटेबल। मैं जानता हूँ कि कई बार मेरे द्वारा यहाँ बताई जा रही सब्जियाँ घर में बनाना आसान नहीं होता क्योंकि आपको उसे बनाने के लिए लगने वाली आवश्यक सामग्रियाँ जुटाना मुश्किल होता है-मगर एक बार वे सामग्रियाँ बाज़ार में मिल जाएँ तो इन सब्जियों का मज़ा ही कुछ और होता है!

कटहल के बीजों के साथ बनाई जाने वाली मिक्स्ड वेजीटेबल

एक सुस्वादु, विशिष्ट सब्जी जिसे खाकर आप अपनी उँगलियाँ चाटते रह जाएंगे!

कटहल के बीजों के साथ बनाई जाने वाली मिश्रित सब्जी पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


200 ग्राम कटहल के बीज
100 ग्राम सेम के बीज
200 ग्राम मीठे मक्के के दाने
100 ग्राम हरे मटर के दाने
500 ग्राम टमाटर
200 ग्राम गाढ़ा दही
200 ग्राम शिमला मिर्च
1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1 छोटी चम्मच ज़ीरा

1 छोटा टुकड़ा अदरक (बारीक कटा हुआ)
1 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

इस मिक्स्ड वेजीटेबल डिश को कैसे पकाएँ?

डिश तैयार करने से पहले कटहल और सेम के बीजों को उबालकर नर्म बनाना होगा। एक बर्तन में कटहल के बीज और पानी लेकर उस पर ढक्कन रख दें और बीस मिनट तक उबलने के लिए स्टोव पर चढ़ा दें।

कटहल के बीज जब तक उबलते हैं, आप टमाटर धो लें और उन्हें ब्लेंडर में लेकर बारीक पीस लें (उनकी प्यूरी बना लें)। शिमला मिर्च को भी अच्छी तरह धोकर बारीक टुकड़ों में काट लें। अदरक को छीलकर उन्हें भी बहुत बारीक टुकड़ों में काट लें। अंत में मटर के दानों को भी अच्छी तरह धो लें।

जब कटहल के बीज 20 मिनट तक उबलकर कुछ नर्म हो जाएँ तो उसमें सेम के बीज भी मिला दें और एक बार अच्छी तरह चलाने के बाद पुनः ढक्कन रख दें। अब दोनों को साथ में दस मिनट तक और उबलने दें। दस मिनट बाद दोनों बीज निकालकर उँगलियों से मसलकर जांच कर लें कि वे पर्याप्त मुलायम हो गए हैं और आसानी के साथ मसले जा रहे हैं। पर्याप्त मुलायम न हुए हों तो परेशान न हों, उन्हें कुछ समय और उबलने दें। जब आप संतुष्ट हो जाएँ कि वे पर्याप्त मुलायम हो गए हैं तो उन्हें उतारकर पानी अलग कर दें।

अब एक कड़ाही या किसी नॉन-स्टिक बरतन में तेल गर्म करें और जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, गरम मसाला, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और बारीक कटा हुआ अदरक डालकर अच्छी तरह चलाएं। इन मसालों को लगातार चलाते रहें, जिससे ये मसाले जलें नहीं मगर अच्छी तरह भुनकर अपनी मोहक खुशबू छोड़ने लगें। जब मसालों का रंग थोड़ा बदलकर सुनहरा हो जाए तो कड़ाही में हरे मटर के बीज डालकर चलाएं, जिससे मसाले उनमें अच्छी तरह मिल जाएँ और फिर उसमें स्वीट कॉर्न भी मिला दें। अब कड़ाही पर ढक्कन रखकर इस मिश्रण को मध्यम आंच में अगले पाँच मिनट तक पकने दें।

पाँच मिनट बाद ढक्कन उठाकर सारे मिश्रण को अच्छी तरह चलाएं और फिर उबले हुए कटहल और सेम के बीजों को भी इस मिश्रण में मिला दें। एक बार चलाकर उसमें शिमला मिर्च के टुकड़े भी मिला दें और एक बार और अच्छी तरह चलाकर कड़ाही पर पुनः ढक्कन रख दें और थोड़ी देर पकने दें।

पाँच मिनट बाद इस मिश्रण में टमाटर की प्यूरी और नमक मिलाकर पुनः अच्छी तरह चलाएं। अगले पाँच मिनट तक सब्जी को उबलने दें और बीच-बीच में मिश्रण को चलाते रहें। अंत में सिर्फ दही मिलाने काम बकाया रह जाता है। दही मिलाकर उसे गर्म होने दें और एक मिनट बाद स्टोव बंद कर दें।

बस, आपका काम हो गया-भोजन के साथ इस सब्जी का मज़ा लें!