शर्करा-रहित, पनीर से तैयार केक (चीज़केक) जिसे बेक भी नहीं करना पड़ता – 24 जनवरी 2015

पाक कला

अगर आप बिना अंडे, बिना लासे का और यहाँ तक कि बिना शक्कर का केक बनाना चाहते हैं तो आप इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं: पनीर से तैयार हमारा केक। इस बनाने में आपको ओवन की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी! घर में बनाकर देखें-यह स्वादिष्ट भी बहुत है!

अंडा, शक्कर रहित और बिना सेंके भारतीय केक

अंडा रहित, शक्कर रहित केक बिना ओवन के तैयार कीजिए।

भारतीय केक (चीज़केक) तैयार करने में कितना समय लगता है?

कुल समय:
इसके अलावा पनीर को दबाकर उसका सारा पानी अलग करने में रात भर का समय और लगता है।

सामग्री

4 लीटर दूध
4 नग नींबू
5 बड़े चम्मच शहद
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1 चुटकी जावित्री
1 चुटकी जायफल
सजावट के लिए थोड़ा सा केसर

भारतीय केक (चीज़केक) कैसे तैयार करें?

सबसे पहले पनीर तैयार करना होगा, जिसे आप पहले बताई जा चुकी विधि से तैयार कर लें। अच्छा होगा अगर आप केक बनाने से एक दिन पहले, शाम को ही पनीर तैयार कर लें क्योंकि उसे रात भर सूती टॉवेल में लपेटकर किसी भारी वज़न के नीचे दबाकर रखना होता है। यह वज़न कोई बड़ा सा चपटे तले वाला पानी से भरा हुआ बरतन हो सकता है। रात भर में यह वज़न पनीर को अच्छी तरह दबाकर उसमें मौजूद पानी को पूरी तरह निकाल देगा।

सबेरे आप टॉवल से पनीर अलग कर लें और उसे एक बड़ी तश्तरी में रखकर हाथों से अच्छी तरह मैश करें। यह प्रक्रिया बहुत महत्वपूर्ण है और इसमें निपुणता और काफी प्रयास की ज़रूरत होगी। अगर आप यह काम अच्छी तरह कर पाए तो आपको बिना गुठलियों वाला बढ़िया एकसार पनीर का पेस्ट प्राप्त होगा।

जब पनीर का अच्छा एकसार पेस्ट तैयार कर हो जाए तो उसमें शहद मिलाकर एक बार फिर तश्तरी पर ही मसलकर एकसार कर लें। ध्यान रहे कि पेस्ट में गुठलियाँ न रहें और शहद भी अच्छी तरह एकसार हो जाए। अगर चाहें तो इसी समय इसमें पिस्ते या किशमिश जैसे सूखे मेवे मिला सकते हैं और मिलाने पर फिर से अच्छी तरह मसलकर उन्हें एकसार कर लें।

अब आपको केक को आकार देना है-और यह सिर्फ आप पर निर्भर है कि आप कैसा आकार देना चाहते हैं: दिल का, चौकोर, गोलाकार या और कुछ! गोल आकार के लिए आप एक बड़ी सी गोलाकार चूड़ी का उपयोग कर सकते हैं।

अंत में केक को सजाना भर है। हम इसके लिए जाफरान या केसर का उपयोग करते हैं लेकिन आप किसी और वस्तु का उपयोग भी कर सकते हैं: पिस्तों का, केसर पाउडर का या किशमिश या दूसरे सूखे मेवों का।

अब इसके बाद आपके पास इस शानदार केक का मज़ा लेने का काम ही बचता है। तो, शुरू हो जाइए!

Leave a Comment