जर्मन जीरा ब्रेड-रोल बनाने की विधि – 4 अक्टूबर 2014

पाक कला

आप जानते हैं, रमोना और मेरी, यहाँ तक कि वास्तव में सारे आश्रम की जीवन पद्धति बल्कि जीवन का हर पहलू हर तरह से भारत और जर्मनी का फ्यूज़न या मिश्रण नज़र आता है। इसीलिए कभी-कभी यह जर्मन प्रभाव आश्रम की रसोई तक भी पहुँच जाता है-या भारतीय प्रभाव जर्मन व्यंजनों तक! उदाहरण के लिए आज हमने जीरा-ब्रेड-रोल बनाए। हमारा पसंदीदा जर्मन नाश्ता, कुछ-कुछ भारतीय स्वाद के साथ!

जीरा-ब्रेड-रोल

घर में थोड़ी सी जर्मन बेकरी में भारतीय स्वाद का तड़का लगाएँ!

जीरा-ब्रेड-रोल बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

500 ग्राम चोकर वाला आटा
350 मिलीलीटर कुनकुना दूध
10 ग्राम सूखा खमीर
50 ग्राम पिघला हुआ मक्खन
1 बड़ा चम्मच ज़ीरा
स्वाद के अनुसार नमक

जीरा-ब्रेड-रोल कैसे तैयार करें?

एक बरतन में आटे को छानने के पश्चात् उसे बीच में दबाकर उसमें सूखा का खमीर मिला दें और फिर बीचों-बीच ऊपर से 250 मिलीलीटर दूध धीरे-धीरे उंडेलते हुए थोड़े से आटे में मिलाएँ और उतना आटा गूँध लें। इस आटे के चारों ओर सूखा आटा रह जाएगा। अब थोड़ा सा आटा गुँधे हुए आटे पर भुरका दें और एक टॉवेल से उसे ढँककर ऐसी जगह रख दें जो गर्म हो, जिससे खमीर अपना काम कर सके।

पंद्रह मिनट बाद टॉवेल हटा लें। आप देखेंगे कि आटा कहीं-कहीं से तड़क गया है और उसमे दरारें पड़ गई हैं। अब आप बचे हुए आटे और दूध को भी मिलाकर गूँध लें। उसके बाद जीरा भी अच्छी तरह मिला दें और अंत में पिघला हुआ मक्खन मिलाकर खूब अच्छी तरह मसल-मसलकर सारे आटे का एक बड़ा गोला बना लें। आटे को इतना गूँधें कि वह बरतन में या आपकी उँगलियों में चिपके नहीं! इस तरह जब वह पूरी तरह एकसार हो जाए, पुनः उस पर टॉवेल रखकर बरतन को गर्म स्थान पर रख दें।

बीस मिनट बाद आटा फूलकर दोगुने आकार का हो चुका होगा। अगर नहीं हुआ है तो उसे उसी गर्म जगह पर कुछ देर और पड़ा रहने दें। जब हो जाए तो आटे को बाहर निकालकर उसके टुकड़े कर लें। टुकड़ों का आकार इस पर निर्भर है कि आप कितना बड़ा ब्रेड-रोल चाहते हैं-हम एक अच्छी भरी मुट्ठी भरकर आटा लेते हैं जो टेबल-टेनिस की बाल से कुछ ज़्यादा और टेनिस बाल से कुछ कम आटा होता है। हाथ में लेकर पहले उन्हें गोल कर लें और फिर दबाकर थोड़ा सा चपटा और फिर सारे गोलों को एक बेकिंग पेपर बिछे वाले ट्रे में रखते जाएँ। अगर आपके पास बेकिंग पेपर उपलब्ध नहीं है तो पहले ट्रे पर थोड़ा सा आटा भुरक दें, जिससे गोले ट्रे के तले में चिपके नहीं। एक बार फिर उन पर टॉवेल ढँक दे और अलग रख दें।

आप शुरू में ही ओवन की आँच 200 डिग्री सेंटीग्रेड रख सकते हैं। पंद्रह मिनट बाद आप ब्रेड-रोल सहित ट्रे को तंदूर में रखकर अगले 20 मिनट तक बेक होने दें। आपके तंदूर की क्षमता के अनुसार 20 मिनट से कुछ ज़्यादा या कम समय भी लग सकता है। जब वे बाहर से सुनहरे हो जाएँ और उसके बीचों-बीच अन्दर चाकू डालने पर उसमें आटा न चिपके तो समझिए कि आपके जीरा-ब्रेड-रोल तैयार हो गए हैं।

उन्हें बाहर निकालिए और खाने का मज़ा लीजिए!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar