कॉफ़ी-चॉकलेट आइसक्रीम बनाने की विधि – 18 अक्टूबर 2014

पाक कला

मैंने आपको बताया था कि ग्राहकों के लिए हम अपने रेस्तराँ में आइसक्रीम भी रखने वाले हैं-और हम अभी से इसे बनाने का अभ्यास करना शुरू कर चुके हैं, जिससे हम अपने अनुभव और बनाने के तरीके अपने रसोइयों को भी बता सकें। आज आपको भी मेरा एक पसंदीदा व्यंजन तैयार करने की विधि सीखने को मिलेगी, जो मेरी स्वयं की रचना है। उन लोगों के लिए, जो मुझे और आइसक्रीम के प्रति मेरे प्रेम को जानते हैं, वे इस आइसक्रीम के फ्लेवर से आश्चर्यचकित नहीं होंगे:

घर में तैयार कॉफी-चॉकलेट आइसक्रीम

चॉकलेट और कॉफी के सम्मिलित स्वाद का आनंद लीजिए!

कॉफी-चॉकलेट आइसक्रीम तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

कुल समय:

सामग्री

500 मिलीलीटर दूध
200 मिलीलीटर पानी
100 मिलीलीटर क्रीम
200 ग्राम शक्कर
150 ग्राम चॉकलेट पाउडर
100 ग्राम मिल्क पाउडर
2 बड़े चम्मच इंस्टंट कॉफी पाउडर

कॉफी-चॉकलेट आइसक्रीम कैसे तैयार करें?

एक बरतन में पानी गर्म करें। जब वह उबलने लगे, उसमें कॉफ़ी और चॉकलेट पाउडर मिलाएँ। सारे मिश्रण को अच्छी तरह फेंटकर एकसार कर लें, जिससे पाउडर पानी में घुल जाए। जब यह हो जाए, बरतन को एक तरफ रख दें और मिश्रण को ठंडा होने दें।

अब एक दूसरे बरतन में दूध लेकर उसमें दूध-पाउडर, शक्कर और क्रीम मिलाएँ। इस मिश्रण को भी अच्छी तरह फेंटकर एकसार कर लें, जिससे दूध-पाउडर और शक्कर अच्छी तरह घुल जाए।

जब कॉफ़ी और चॉकलेट का मिश्रण ठंडा हो जाए तो दूध वाले मिश्रण के घोल को भी उसमें मिला दें। अब इस मिश्रण को एक ब्लेंडर में लेकर चलाएँ, जिससे सारा मिश्रण एकसार हो जाए। फिर इस मिश्रण को एक बरतन में लेकर फ्रिज में रख दें।

आइसक्रीम की मशीन में रखने से पहले मिश्रण को लगभग आधा घंटा ठंडा होने दें। निर्देश-पुस्तिका के अनुसार मशीन का उपयोग करें- उसकी शक्ति या क्षमता के अनुसार मिश्रण को मजेदार, सुस्वादु आइसक्रीम में परिवर्तित होने में आधे घंटे से एक घंटे का वक़्त लगता है।

मशीन द्वारा मिश्रण को पर्याप्त चलाने और आइसक्रीम के थोड़ा सख्त हो जाने के बाद उसे एक दूसरे फ्रीज़र में लगभग 20 से 30 मिनट तक रखें, जिससे वह इतनी अच्छी तरह सख्त हो जाए कि आप आइस-स्पून से उसके टुकड़े कर सकें। चित्र में आप देख सकते हैं कि यह छोटी सी अंतिम प्रक्रिया हम कभी पूरी नहीं कर पाते-क्योंकि हम आइसक्रीम खाने के लिए इतने उतावले हो जाते हैं कि कोई न कोई टोकता ही रहता है कि, काफी देर हो गई, हो गया होगा, इससे ज़्यादा रखोगे तो बहुत सख्त हो जाएगा, आदि, आदि। 🙂

%d bloggers like this:
Skip to toolbar