सेम और मशरूम की सब्जी बनाने की विधि – 9 अगस्त 2014

शहर:
वीसबाडेन
देश:
जर्मनी

अगर आप सोच रहे हैं कि रोज़मर्रा की उन्हीं सब्जियों को अलग तरह से कैसे बनाया जाए तो यहाँ एक नई विधि प्रस्तुत है:साधारण सेम की फलियों में मशरूम मिलाकर-भारतीय मसालों के साथ। खाने में स्वादिष्ट, बनाने में आसान!

सेम और मशरूम

घर में रोज़ आने वाली सब्जियों को नए तरीके से बनाकर देखें, आज भारतीय विधि से सेम और खुमी की सब्जी तैयार करें!

सेम और मशरूम की सब्जी बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम सेम
500 ग्राम मशरूम
1 बड़े चम्मचजैतून का तेल

1 छोटी चम्मचज़ीरा
1 छोटी चम्मचगरम मसाला
1 छोटी चम्मचधनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मचहल्दी
1 चुटकी जावित्री
1 चुटकी जायफल
स्वाद के अनुसार नमक

सेम और मशरूम की सब्जी कैसे तैयार करें?

हमेशा की तरह सभी सब्जियों को अच्छी तरह धोकर बारीक काट लें। एक गहरी कड़ाही में तेल गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए, उसमें एक के बाद एक मसाले डालते जाएँ और उन्हें चलाते रहें, जिससे मसाले जलने न पाएँ। कुछ देर चलाने के बाद मसाले अच्छी तरह भुन जाएँगे और उनकी खुशबू रसोई में फ़ैल जाएगी।

जब सारे मसाले अच्छी तरह भुन जाएँ, उनमें आप खुमी और सेम के टुकड़े मिला दें। सबसे बाद में नमक मिलाएँ और सारे मिश्रण को अच्छी तरह चलाने के बाद कड़ाही पर ढक्कन रख दें। मध्यम आँच पर सब्जियों को लगभग पाँच मिनट तक पकने दें। बीच में एक या दो बार सब्जियों को चलाते रहें और पाँच मिनट बाद ढक्कन हटा दें।

आप नोटिस करेंगे कि इतना समय बीतने के बाद खुमी बहुत सा पानी छोड़ती है और इसी पानी में अब तक सब्जियाँ पक रही थीं। इस पानी को सुखाने के लिए सब्जियों को कुछ देर कड़ाही पर बिना ढक्कन रखे पकाएँ और बीच-बीच में सब्जियों को चलाते रहें।

लगभग पंद्रह मिनट बाद पानी भाप बनकर उड़ जाएगा और खुमी के पानी का स्वाद पककर सब्जियों में समा जाएगा। अब सभी सब्जियाँ पर्याप्त मुलायम हो गई होंगी। जाँचकर देख लें और अगर मुलायम हो गई हों तो स्टोव बंद कर दें क्योंकि आपकी सेम और खुमी की सब्जी अच्छी तरह तैयार हो गई है!

भोजन के साथ इस लाजवाब सब्जी का आनंद उठाएँ!