अनारदानों के साथ केले का मूस – 8 अगस्त 2015

पाक कला

आज मेरे सबसे छोटे भाई, यशेंदु का जन्मदिन है और इस खुशी के मौके पर मैं आपको एक मीठी और स्वादिष्ट डिश बनाने की विधि बताना चाहता हूँ: बनाना मूस (केले का मूस)! ‘मूस’ शब्द हमें बाद में पता चला लेकिन यह डिश हम बहुत पहले से बनाया करते थे, क्योंकि इसे तैयार करना बहुत आसान है और इसमें समय भी बहुत कम लगता है! मैं जानता हूँ कि ज़्यादातर लोग समझते होंगे कि ‘मूस’ नामक व्यंजन को बिना अंडे के बनाया ही नहीं जा सकता लेकिन हमारा यह व्यंजन हमेशा की तरह अंडा रहित है!

अनारदानों के साथ केले का मूस

भोजन के बाद परोसने के लिए आदर्श और केले और रसभरे अनारदानों के स्वर्गिक स्वाद से सराबोर!

अनारदानों के साथ केले का मूस तैयार करने में कितना समय लगता है?

तैयारी करने में:
उसके बाद ठंडा होने के लिए चार घंटे फ्रिज में रखना पड़ता है।

सामग्री

500 ग्राम केले
1 छोटी चम्मच नींबू का रस
250 ग्राम ताज़ा क्रीम
3 बड़े चम्मच शहद
1 नग अनार

अनारदानों के साथ केले का मूस कैसे तैयार करें?

केलों को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। उन्हें सीधे एक ब्लेंडर में रख सकते हैं। नींबू निचोड़कर उसका एक चम्मच रस भी ब्लेंडर में डाल दें। इससे केले का मूल प्राकृतिक रंग देर तक बना रहेगा और वह बदलकर काला नहीं पड़ेगा और व्यंजन में हल्का खट्टा सा एहसास भी भर जाएगा। केलों को ब्लेन्ड कर लें, जिससे उनका महीन पेस्ट तैयार हो जाए। ध्यान रहे, केले के टुकड़े बिल्कुल न रहें।

अब इस पेस्ट में क्रीम और शहद भी मिला दें और एक बार फिर अच्छी तरह ब्लेन्ड कर लें, जिससे क्रीम और केले का पेस्ट एकसार हो जाए। इस मिश्रण को निकालकर एक अलग बरतन में रख लें।

इसी समय आप अनार छीलने का काम शुरू कर दें- अक्सर यह एक अप्रिय काम होता है, विशेष रूप से अगर आप पहली बार अनार छील रहे हों! पहले भी मैं अनार छीलने का आसान तरीका बता चुका हूँ, आज फिर देख लीजिए! सबसे पहले अनार के सिरों को काटकर अलग कर दीजिए और अनार के छिलके के ऊपरी हिस्से पर चाकू से लगभग 2-3 मिलीमीटर भीतर तक चार खड़े चीरे लगा दीजिए, जैसे आप उसके चार खड़े टुकड़े करना चाहते हों। अभी सिर्फ उसके ऊपरी हिस्से को काटना है-अगर आप भीतर तक काट देंगे तो उसके दानों का स्वादिष्ट रस बाहर निकल आएगा! चीरे लगाने के बाद हथेलियों के बीच रखकर अनार को हल्का दबाते हुए घुमाएँ, जिससे चीरों के स्थान पर वह थोड़ा खुल जाएगा। उसके बाद हल्के हाथों से उसके चार टुकड़े अलग किए जा सकते हैं। अब हर टुकड़े को छिलके वाले भाग पर चम्मच से ठोंकेंगे तो अनार के सारे दाने साबुत बाहर निकल आएँगे। दानों के गुच्छों की बाहरी पतली परत अलग करके लगभग सारे दाने केले के मूस के साथ मिला दें और थोड़े से दाने सजावट के लिए रख लें।

अब इस मिश्रण को छोटी-छोटी कटोरियों में परोसने के लिए निकाल लें या फिर उसे एक बड़े बरतन में रख लें और बाद में छोटी कटोरियों में परोसें। लेकिन परोसने से पहले इन कटोरियों को या मूस से भरे बरतन को तीन से चार घंटे या रात भर फ्रिज में रखना होगा। इतनी देर में वह पर्याप्त ठोस हो जाएगा।

परोसने से पहले बचे हुए अनार के दाने भुरकाकर मूस की सजावट करना न भूलें-और फिर मित्रों के साथ इस स्वादिष्ट डिश का आनंद लें!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar