आलू का रायता बनाने की विधि – दही के साथ आलू – 12 जुलाई 2014

शहर:
केवेलार
देश:
जर्मनी

आज मैं आपको आलू को ज़रा और स्वादिष्ट तरीके से बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ: आलू का रायता, जिसे दही में आलू को मिलाकर बनाया जाता है। मैं ऐसी ही एक विधि पहले भी बता चुका हूँ लेकिन यह विधि अधिक सहज और आसान है! इसे घर में बनाकर देखें-मेरा दावा है, मज़ा आ जाएगा आपको!

आलू का रायता – फेंटे हुए दही के साथ आलू

दही के साथ आलू? कोई नई बात नहीं! और यह भारतीय विधि, जिसमें आलू कम और दही ज़्यादा होता है? पूरी तरह अलग और अनोखा!

 

आलू का रायता बनाने में कितना वक़्त लगता है?

कुल समय:

सामग्री

500 ग्राम आलू
500 ग्राम दही
1 छोटी चम्मचज़ीरा
स्वाद के अनुसार नमक

आलू का रायता कैसे तैयार करें?

सबसे पहले आपको आलू उबालने होंगे। एक बरतन में आलुओं को लगभग पंद्रह मिनट तक उबालें। पंद्रह मिनट बाद एक चाकू को सबसे बड़े आलू में हल्के से धँसाकर देखें। अगर वह आसानी से भीतर चला जाता है और आसानी से ही बाहर भी निकल आता है तो समझिए आलू अच्छी तरह पककर पर्याप्त मुलायम हो गए हैं!

गरम पानी फेंक दें और तुरंत ही आलुओं पर ठंडा पानी डालें। ऐसा करने से आलू के छिलके आसानी से निकल जाएँगे जो कि अब आपको करना है। आलुओं को छीलकर बाद में उनके छोटे-छोटे घनाकार टुकड़े कर लें।

दही को एक चम्मच की सहायता से चलाएँ जिससे दही थोड़ा पतला हो जाए। ब्लेंडर में न मथें अन्यथा वह बहुत पतला हो जाएगा। अपने स्वाद के अनुसार दही में नमक मिलाएँ और पुनः चलाएँ। इसके बाद आलू मिलाएँ और पुनः इस मिश्रण को हल्के हाथों से चलाएँ।

अंत में मध्यम आँच पर एक छोटी कड़ाही में जीरा भूनें। तेल या घी का तड़का लगाने की ज़रूरत नहीं है। आप बस कड़ाही में जीरे को हल्के हाथों से चलाते भर रहें और देखें कि जीरा रंग बदलकर गहरा भूरा हो गया है। इसकी महक सारी रसोई में फैलकर आपका मन मोह लेगी!

जब जीरा अच्छी तरह भुन जाए, उसे एक मोर्टार में लेकर बारीक पीस लें और आलू मिश्रित दही पर भुरक दें और मिश्रण को चलाएँ-थोड़ा जीरे का पाउडर सजावट के लिए अलग भी रख सकते हैं।

बस, अब आलू के रायते का मज़ा लें!

Leave a Reply