पनीर के साथ मिश्रित सब्जियों का व्यंजन – 2 अगस्त 2014

शहर:
कोसफेल्ड
देश:
जर्मनी

गर्मियों की शाम को इससे सुखद बात कोई नहीं हो सकती कि आप परिवार और दोस्तों के साथ बैठकर एक से एक लज़ीज़ भोजन का आनंद ले रहे हैं! लेकिन खाना उबाऊ नहीं होना चाहिए-इसलिए मैंने सोचा कि एक और व्यंजन बनाने की विधि आपको बताऊँ! यह एक मिश्रित सब्जी है यानी सबके लिए कुछ न कुछ पसंदीदा!

पनीर के साथ मिक्स्ड वेजीटेबल डिश

बनाने में आसान, स्वास्थ्यकर और खाने में मज़ेदार: मिश्रण, जिसमें सबकी पसंदीदा सब्जी मौजूद है, उनके लिए भी जो पनीर पसंद करते हैं!

मिश्रित सब्जी तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:
इसके अलावा पनीर को सख्त होने में लगने वाले दो घंटे।

सामग्री


1 लीटर दूध
1 नग नींबू
200 ग्राम बंद गोभी
200 ग्राम गाजर
100 ग्राम हरे मटर
200 ग्राम शिमला मिर्च
2 बड़े चम्मचजैतून का तेल

1 छोटी चम्मचज़ीरा
1/2 छोटी चम्मचगरम मसाला
1/2 छोटी चम्मचधनिया पाउडर
1 चुटकी जावित्री
1 चुटकी जायफल
स्वाद के अनुसार नमक

मिक्स्ड वेजीटेबल डिश कैसे तैयार करें?

सबसे पहले आपको दूध और नीम्बू की सहायता से पनीर तैयार करना होगा। आप इसके लिए इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि पनीर के चौकोर टुकड़े करने होंगे, ताज़े पनीर को पहले एक पतले सूती कपड़े में लपेटकर उस पर कोई वज़नदार वस्तु, जैसे पानी से भरा चपटा बरतन, रखनी होगी। इससे पनीर में मौजूद अतिरिक्त पानी बाहर निकल जाएगा और पनीर थोडा सख्त हो जाएगा। पनीर के सख्त होने की इस प्रक्रिया में लगभग आधा घंटा लगता है।

इस बीच आप बंद गोभी, हरे मटर, गाजर और शिमला मिर्च को साफ़ कर सकते हैं। साफ करके सभी सब्जियों को बारीक टुकड़ों में काट लें। जब पनीर थोड़ा सख्त हो जाए, उसके मध्यम आकार के चौकोर टुकड़े काट लें।

एक कड़ाही में एक चाय का चम्मच तेल गर्म करें और उसमें पनीर डालकर तब तक तलें जब तककि उनके कोनों का रंग बदलकर हल्का सुनहरा न हो जाए। पाँच मिनट बाद जब पनीर अच्छी तरह भुन जाए, उन्हें आग से निकालकर अलग रख लें। ध्यान रहे, पनीर को बहुत ज़्यादा नहीं भूनना है कि जलने लगे।

अब कड़ाही में बचा हुआ तेल गरम करें और जब तेल पर्याप्त गरम ही जाए उसमें जीरा, धनिया पाउडर, गरम मसाला, जावित्री और जायफल मिलाएँ और मिश्रण को कुछ देर चलाएँ, जिससे मसाले जलने न पाएँ। जब सारे मसाले अच्छी तरह भुन जाएँ, उसमें सारी सब्जियाँ मिला दें।

अगले पाँच मिनट तक सब्जियों को मध्यम आँच में पकने दें। बीच-बीच में सब्जियों को चलाते रहें। पाँच मिनट बाद सब्जियों में पनीर मिला दें और सारे मिश्रण को पुनः और पाँच मिनट पकने दें।

अगर आप ज़्यादा पका खाना पसंद करते हैं तो सब्जियों को थोड़ा ज़्यादा देर मध्यम आँच पर पकने दें। अगर थोड़ा कम पका हुआ पसंद है तो अभी उतार लें और मिक्स्ड वेजिटेबल डिश का आनंद उठाएँ!