पुदीना-धनिया के चावल – 25 जुलाई 2015

पाक कला

पिछले कुछ सप्ताह बहुत सी सब्ज़ियाँ बनाने की विधियाँ लिखने के बाद आज मैं भोजन के बिल्कुल दूसरे अवयव की ओर आपका ध्यान केंद्रित करना चाहता हूँ: चावल। आज आप चावल पकाने का एक बिल्कुल भिन्न, आकर्षक और अत्यंत स्वादिष्ट तरीका जानेंगे:

पुदीना-धनिया-चावल

चावल पकाने की आम दैनिक विधि से अलग, एक साइड डिश के रूप में: तरावटदार स्वाद और स्वास्थ्यवर्धक भी!

पुदीना-धनिया-चावल पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


2 कप: बासमती चावल
3 कप: पानी
2 बड़े चम्मच: वनस्पति तेल
1 कप: पुदीने की पत्तियाँ
1 कप: ताज़ी हरी धनिया
2 बड़े चम्मच: काजू
1/2 छोटी चम्मच: सरसों के दाने
1 चम्मच: काबुली चने की दाल
1 चम्मच: काले चने
1 नग: तेजपत्र
स्वाद के अनुसार नमक

पुदीना-धनिया-चावल कैसे तैयार करें?

पुदीने की और धनिये की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर एक ग्राइंडर में रखें और उन पर थोड़ा सा पानी छिड़ककर पत्तियों का बारीक पेस्ट तैयार कर लें। काजुओं को बीच से तोड़कर उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। चावल अच्छी तरह धोएँ और उन्हें एक अलग बरतन में भीगने के लिए रख दें।

एक बरतन में तेल गर्म करें और जब वह अच्छा गर्म हो जाए तब उसमें सरसों के दाने, काबुली चने की दाल, काले चने, काजू के टुकड़े और तेजपत्र डालकर अच्छी तरह चलाएँ, जिससे ये सामग्रियाँ अच्छी तरह भुन जाएँ और काजू के टुकड़े हल्के सुनहरे दिखाई देने लगें। अब इस मिश्रण में पुदीने और धनिये का पेस्ट भी मिला दें और अच्छी तरह चलाते हुए इस मिश्रण को कुछ देर पकने दें।

दो मिनट बाद, जब पेस्ट का रंग गहरा हरा हो जाए, उसमें चावल, पानी और नमक भी मिला दें। एक बार आँच तेज़ करके मिश्रण को उबल जाने दें फिर आँच धीमी करके चावल को अगले बीस मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें। उसे बिना चलाए, धीमी आँच पर पकने दें!

पानी की गुणवत्ता पर निर्भर करेगा कि चावल कितनी देर में पकते हैं लेकिन आप इसकी जाँच इस तरह कर सकते हैं: पकने पर चावल के दानों के सिरे छत की ओर होंगे और बरतन के तले में पानी उबलने का स्वर नहीं होगा। जब इतना हो जाए, समझिए आपका पुदीना-धनिया-चावल तैयार है। बरतन को नीचे उतार लें और गर्मागर्म परोसें।

दोस्तों के साथ आप भी इसके अनोखे स्वाद का आनंद लें!

Leave a Comment

Skip to toolbar