पनीर कोफ्ता – स्वादिष्ट मलाईदार तरी में पनीर कोफ्ते- 28 सितंबर 2013

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

हम रोज़ ताज़ा दूध लेते हैं और उससे चाय बनाने के अलावा मक्खन, क्रीम, घी और पनीर भी तैयार करते हैं। पनीर एक तरह का भारतीय चीज़ है। गाएँ जितना दूध देती हैं, उसी अनुपात में हमारे आश्रम में उपलब्ध दूध की मात्रा घटती-बढ़ती रहती है। जब अतिरिक्त दूध होता है तो हम अक्सर उसका पनीर बना लेते हैं और फिर उसका तरह-तरह से उपयोग किया जाता है। आज मैं आपको ऐसी ही एक पनीर की डिश पकाने की विधि बताने जा रहा हूँ, जिसे बनाने में ताज़े पनीर का प्रयोग होता है।

पनीर कोफ़्ता-एक स्वादिष्ट मलाईदार सॉस में भारतीय चीज़ बॉल्स

एक पौष्टिक डिश, जो भारतीय ख़ुशबुओं वाले खाने को और स्वादिष्ट बना देगी!

पनीर कोफ़्ता पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

पनीर बनाने के लिए:


1 लीटर दूध
1 नींबू
1/2 छोटी चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1/2 बड़ी चम्मच किशमिश
50 ग्राम मैदा

शोरबे (तरी) के लिए:

50 ग्राम दही

1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/2 छोटी चम्मच अमचुर
1 चुटकी अदरक पाउडर
1 चुटकी जायफल
2 चुटकी काला नमक
200 ग्राम टमाटर
1 चुटकी हींग
1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा कप पानी
50 मिलीलीटर ताजी क्रीम
स्वाद के अनुसार नमक
तलने के लिए तेल

पनीर कोफ़्ता कैसे बनाएँ?

सबसे पहला काम है, पनीर बनाना, जिसे आप इस विधि से बना सकते हैं। जब आपका पनीर तैयार हो जाए तो उसका पानी निकालकर पनीर को हाथ से मसलकर उसका मध्यम आकार का चूरा कर लें। कटा हुआ अदरक, किशमिश और थोड़ा सा नमक लेकर उन्हें पनीर के साथ अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण के टेनिस बाल के आकार के गोले बना लें।

अब मैदा लेकर उसमें पानी मिलाकर उसका पतला पेस्ट (semi liquid) बना लें। यह लगभग नारियल के तेल या मेपल सायरप जितना पतला होना चाहिए। मक्खन या शहद जैसा नहीं।

पनीर तलने के लिए एक कढ़ाई में तेल गरम करें। जब वह पर्याप्त गरम हो जाए तो एक-एक करके पनीर के गोले पहले आटे के पेस्ट में डुबो दें, जिससे पनीर के गोले हर तरफ से इस पेस्ट की पर्त से ढँक जाएँ। अब धीरे से गोलों को एक-एक करके तेल में डालते चले जाएँ। गरम तेल को झारे की सहायता से हल्के हाथ से चलाते रहें, जिससे वे बिखरे भी नहीं और जल भी न जाएँ। तेल में गोलों को झारे की सहायता से तब तक उलटते-पलटते रहें, जब तक वे हर तरफ से हल्के सुनहरे न हो जाएँ। जब वे आपके मनपसंद रंग में नज़र आने लगें, उन्हें बाहर निकाल लें और उन्हें साफ कपड़े पर रख दें जिससे अतिरिक्त तेल कपड़े द्वारा सोख लिया जाए।

अब आप शोरबा (तरी) तैयार करना शुरू करें। टमाटरों को अच्छे से धो लें और उन्हें ब्लेंडर में डालकर पीस लें (उनकी प्यूरी बना लें)। फिर उसे अलग रखकर दही लें और उसमें धनिया पाउडर, हल्दी, गरम मसाला, अदरक (सोंठ) पाउडर, अमचूर पाउडर, जायफल और काला नमक मिला दें। दही में इन सब मसालों को अच्छे से फेटें।

एक टेबल स्पून तेल एक कढ़ाई में गरम करें। जब वह पर्याप्त गरम हो जाए तो जीरा, हींग मिलाकर तब तक चलाएं जब तक कि मसालों की खुशबू रसोई में फैल न जाए। अब उसमें पिसा हुआ टमाटर (टमाटर की प्यूरी) मिला दें और अच्छे से चलाएं, जिससे टमाटर की प्यूरी में सारे मसाले ठीक तरह से एक सार हो जाएं। अब उसमें, मसालों में तैयार दही मिला दें और फिर से मिश्रण को चलाएं, जिससे सारा मिश्रण ठीक तरह से एक सार हो जाए। अब इस मिश्रण को लगभग पाँच मिनट तक पकने दें। पाँच मिनट बाद इस मिश्रण में एक कप पानी मिला दें और फिर से लगभग तीन मिनट तक पकने दें, जिससे पानी और सारा मिश्रण एक सार हो जाए।

आखिर में आप उस तैयार शोरबे में पनीर मिला दें। सारे व्यंजन को और दो मिनट धीमी आंच पर पकने दें, जिससे पनीर के गोलों में थोड़ा-बहुत शोरबे का रस भी समा जाए। अब क्रीम मिलाएँ, एक बार पूरे व्यंजन को फिर से चला दें और गरम होने दें।

चाँवल या रोटी के साथ गरमागरम पनीर कोफ्ता परोसें-आप और आपके मेहमान उंगलियां चाटते रह जाएंगे!