पालक पनीर – पालक की तरी में पनीर का व्यंजन 13 जुलाई 2013

पाक कला

आज मैं आपको एक और भारतीय व्यंजन बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, जो भारत में बहुत लोकप्रिय है: पालक पनीर। मैं पहले ही आपको इसे बनाने के एक तरीके के बारे में बता चुका हूँ, जिसमें पनीर को खूब बारीक पीस लिया जाता है। आज मैं जो विधि बताने जा रहा हूँ उसमें पनीर के वर्गाकार टुकडों का इस्तेमाल किया जाता है। इस विधि से भी यह व्यंजन बनाएँ और खुद तय करें कि किस तरीके से बनाने पर यह व्यंजन अधिक स्वादिष्ट लगता है।

पालक पनीर – पालक में पनीर के टुकड़े

सबसे लोकप्रिय भारतीय व्यंजनों में गिना जाने वाला यह व्यंजन बनाने की विधि सीखिए! यह पालक की तरी में ताज़े पनीर के टुकड़ों को मिलाकर बनाया जाता है।

पालक पनीर बनाने में कितना वक़्त लगता है?

पकाने में कुल समय:

इसके अलावा ताज़ा पनीर बनाने में लगभग एक घंटा और लगता है।

सामग्री


1 किलोग्राम दूध
1 नींबू
या 200 ग्राम पनीर
1 किलोग्राम पालक
2 छोटी चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/2 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
सजावट के लिए थोड़ी सी ताज़ी धनिया पत्तियाँ
स्वाद के अनुसार नमक

पालक पनीर कैसे बनाया जाता है?

अगर पास की किसी दुकान पर पनीर उपलब्ध न हो तो इस आसान तरीके से आप स्वयं घर में पनीर बना सकते हैं। मुलायम पनीर को आप बारीक सूती कपड़े में लपेटकर उसे किसी भारी पत्थर के नीचे दबाकर रखें। इसके लिए आप एक बड़ा पानी से भरा बर्तन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से पनीर का पानी निकल जाएगा और वह थोड़ा सख्त हो जाएगा। इस काम में लगभग 1 घंटे का समय लग सकता है। एक बार पनीर थोड़ा सख्त हो जाए तो उसे छोटे वर्गाकार टुकड़ों में काट लें।

एक चाय का चम्मच जैतून का तेल एक कढ़ाई में गरम करें और पनीर को तल लें। बीच बीच में पनीर को चलाते रहें जिससे वह हर तरफ से हल्का सुनहरा हो जाए। पाँच मिनट में आप पनीर को उतारकर अलग निकालकर रख लें।

पालक को साफ करके गीले पालक के पत्तों को एक बर्तन में ढक्कन लगाकर रख लें। बर्तन को स्टोव पर रखकर मध्यम आंच में पालक को पाँच मिनट तक पकने दें। पकने के बाद पालक को निकालकर ब्लेंडर में डालकर बारीक पेस्ट बना लें।

उसी कढ़ाई में एक और चाय का चम्मच जैतून का तेल गरम करें। उसमें जीरा, गरम मसाला और धनिया पाउडर डालकर चलाएं। सारे मसालों को अच्छी तरह भुन जाने दें और जब मसालों का रंग थोड़ा भूरा हो जाए उसमें पालक का पेस्ट मिला दें। अच्छे से चलाते रहें जिससे कढ़ाई के तले में मिश्रण चिपक न जाए। जब पालक का पेस्ट उबलने लगे तब इस मिश्रण में पनीर के टुकड़े मिला दें। इस मिश्रण में स्वाद के अनुसार नमक मिलाकर सारे मिश्रण को गरम होने दें।

जब यह सारा मिश्रण अच्छा गरम हो जाए आपका पालक पनीर तैयार हो गया, समझिए! सजावट के लिए बारीक धनिया पत्ती काटकर इस पालक पनीर पर छिड़क दें। मेहमानों को परोसें, खुद खाएं, और मिलजुलकर पालक पनीर का आनंद उठाएँ!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar