गोभी-पालक – गोभी और पालक की सब्जी – 14 फरवरी 2015

पाक कला

आज शनिवार है और हमेशा की तरह कोई न कोई व्यंजन तैयार करने का दिन। आज मैं पालक और गोभी को भारतीय मसालों के साथ बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ:

गोभी-पालक: गोभी और पालक की सब्जी

बनाने में आसान और अत्यंत स्वादिष्ट! इस भारतीय डिश को घर में तैयार कर इसका आनंद लें, मज़ा आ जाएगा!

गोभी-पालक बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:
इसके अलावा पनीर को सख्त होने में लगने वाले दो घंटे।

सामग्री

1 किलोग्राम पालक
500 ग्राम गोभी
2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
1 छोटी चम्मचज़ीरा
1 छोटी चम्मचगरम मसाला
1/2 छोटी चम्मचधनिया पाउडर
1 चुटकी हींग
स्वाद के अनुसार नमक

गोभी-पालक कैसे तैयार करें?

सबसे पहले पालक की पत्तियों को धो लें और पकने में मुश्किल मोटे तने निकालकर फेंक दें। सिर्फ पतले, मुलायम तने और पत्तियाँ छाँटकर पकाने के लिए रखें। गोभी को भी अच्छी तरह धोकर उनके पत्ते अच्छी तरह बारीक काट लें।

एक गहरी कड़ाही में तेल गरम करें और जब वह अच्छा गरम हो जाए, उसमें जीरा, धनिया पाउडर, गरम मसाला और हींग डालकर सभी मसालों को भूनें। मसालों को चलाते रहें और जब वे हल्के सुनहरे हो जाएँ और उनकी सुगंध बिखरने लगे तो उसमें आप गोभी मिला दें। थोड़ा सा नमक मिलाकर मिश्रण को अच्छी तरह चलाएँ, जिससे सभी मसाले सब्जी के साथ अच्छी तरह मिल जाएँ। अब कड़ाही पर ढक्कन रखकर पाँच मिनट तक पकने दें।

इस बीच आप पालक को बारीक काट लें। जब गोभी को पकते हुए पाँच मिनट हो जाएँ, मिश्रण में कटी हुई पालक भी मिला दें और मिश्रण को अच्छी तरह चलाने के बाद कड़ाही पर पुनः ढक्कन रख दें। अब सब्जियों को पकने में लगभग 20 मिनट और लगेंगे-बीच-बीच में ढक्कन खोलकर सब्जियों को चलाते रहें।

बीस मिनट हो जाने पर आपकी गोभी-पालक पककर तैयार हो गई होगी। खाने के साथ गरमागरम परोसें-यह चावल या रोटी के साथ, विशेष रूप से भारतीय रोटी के साथ बहुत स्वादिष्ट लगती है!

Leave a Comment