पालक भुजिया बनाना – सूखी पालक – 13 अप्रैल 2013

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

अगर आप हमें जानते हैं तो आप यह भी जानते होंगे कि हम अच्छे और स्वास्थ्यवर्धक खाने के कितने शौकीन हैं। हम अपरा को भी सब कुछ चखने को देते हैं और सबसे ज़्यादा वह सब्जियां पसंद करती है और आश्चर्यजनक रूप से वह मीठी चीज़ें खाना उतना पसंद नहीं करती। हाँ, चॉकलेट या आइसक्रीम हो तो बात अलग है! अभी कुछ दिन पहले हमने पालक की एक डिश बनाई थी जिसे पालक भुजिया कहा जाता है, पालक की सूखी सब्जी भी कह सकते हैं। अपरा को वह बहुत पसंद आई! क्योंकि मैंने उसे बनाने की विधि पहले नहीं बताई थी, अब यहाँ दे रहा हूँ।

पालक भुजिया: पालक की सूखी सब्जी

पालक की तरी वाली सब्जी पसंद नहीं है? मन बदलने के लिए यह सूखी पालक आज़माएँ।

इसे बनाने में कितना समय लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


1 किलोग्राम पालक
2 छोटे चम्मच घी या जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/4 छोटी चम्मच ज़ीरा
1 चुटकी हींग
1/4 तेज़ पत्ता
1/2 छोटी चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

पालक भुजिया कैसे बनाएँ?

हमेशा की तरह पालक साफ कर लें। अगर बड़ी पालक है और उसकी डालियाँ मोटी हैं तो उन्हें निकालकर अलग कर दें। पालक को बारीक काट लें। अदरक और हल्दी को छीलकर उसे भी बारीक काट लें। अगर कच्ची हल्दी न मिले तो उसकी जगह हल्दी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक कढ़ाई में घी गरम करें और जब वह अच्छा गरम हो जाए, जीरे और हींग का तड़का दें और फिर अदरक और हल्दी मिलाएँ। इस मिश्रण को कुछ देर चलाएं जिससे वह जल न जाए मगर थोड़ा भुन जाए और अदरक पारदर्शी हो जाए। तब उसमें पालक डालें। थोड़ा नमक छिड़कें और मिश्रण को कुछ देर चलाएं।

अब आपको इस मिश्रण को बीच बीच में चलाते रहना है, ताकि सब्जी न जले। पंद्रह मिनट बाद काम खत्म और लीजिये, आपकी सब्जी तैयार है। ठीक कब उसे खाने के लिए निकालना है यह आप पर निर्भर है। अगर आप उसे ज़रा खरा बनाना चाहते हैं तो कुछ अधिक देर उसे आंच पर रखें अन्यथा तुरंत निकाल लें।

Leave a Reply