मूँग चना – मूँग और चने का व्यंजन तैयार करने की विधि – 19 जुलाई 2014

पाक कला

जब सोमवार को हम केमनित्ज़ पहुंचे तो देखा, हमारी प्रिय मित्र अन्या ने थोड़े से मूँग और थोड़े से चने भिगोकर रखे हैं। उसका इरादा था कि एक से वह रात के खाने के लिए कुछ बना लेगी और दूसरे का इस्तेमाल वह अगले नाश्ते के लिए करने वाली थी। अक्सर वह अपनी बेटी के साथ ही खाना खाती है इसलिए खाना वह बहुत अधिक मात्रा में नहीं पकाती और इसलिए ऐसा लग रहा था कि हमारे आने के बाद सिर्फ मूँग और चने इतने लोगों के लिए पर्याप्त नहीं होंगे। इसके अलावा हमारी मित्र सिल्विया भी हमसे मिलने आने वाली थी अर्थात एक खाने वाला और बढ़ने वाला था! तब यशेंदु के दिमाग में यह बात आई कि क्यों न दोनों को मिलाकर एक डिश बना ली जाए-और वास्तव में खाने के बाद पता चला कि यह तो बेहद स्वादिष्ट बनती है! हम सबको यह डिश बहुत पसंद आई तो सोचा क्यों न आज इसी व्यंजन को बनाने की विधि आपको बताई जाए!

मूँग-चना – खड़े मूँग और खड़े चने की सब्जी

ज़्यादा मेहमान आ गए! परेशानी की कोई बात नहीं-दो दालों को मिलाइए और बनाइए यह स्वादिष्ट व्यंजन! खाने में मज़ेदार, बनाने में आसान!

मूँग-चना बनाने में कितना वक़्त लगता है?

कुल समय:
इसके अलावा मूँग और चने को 6 से 8 घंटे तक भिगोकर रखना होता है।

सामग्री


1 कप साबुत काबुली चने
1 कप साबुत मूँग
6 कप पानी
1 कप दही
400 ग्राम टमाटर
1 बड़े चम्मच खाने का तेल
1 छोटी चम्मचज़ीरा
1 तेज पत्ता
1 छोटी चम्मचगरम मसाला
1 1/2 छोटी चम्मचधनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मचहल्दी पाउडर
1 चुटकी हींग
1 चुटकी लौंग
1 चुटकी जावित्री
1 चुटकी जायफल
स्वाद के अनुसार नमक

मूँग-चना कैसे तैयार करें?

भिगोने से पहले मूँग और चने को अच्छी तरह धो लें। पकाने से लगभग छह से आठ घंटे पहले दोनों को भिगोकर रखना ज़रूरी है। और हाँ, दोनों को अलग-अलग भिगोएँ और ध्यान रखें कि पर्याप्त पानी लें, जिससे पूरे समय मूँग और चने पानी से ढँके रहें।

पकाते समय चने के पानी को फेंक दें और एक बड़े बरतन में छह कप पानी लेकर और थोड़ा सा नमक मिलाकर उसमें चनों को उबालने के लिए आग पर रख दें। बरतन पर ढक्कन रखकर उबलने दें। जब पानी उबलने लगे तो आँच को मध्यम रहने दें, जिससे पानी उबलता रहे। बीच-बीच में उसे चलाते रहें।

30 से 40 मिनट बाद आप उबलते चने में मूँग भी मिला दें और फिर 20 मिनट और उबलने दें। बीच-बीच में मिश्रण को चलाते रहें। इतने समय में मूँग पूरी तरह पककर पानी में घुल जाएँगे।

इस बीच आप टमाटर तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले उन्हें अच्छी तरह धोकर उनके छोटे टुकड़े कर लें। एक गहरी कड़ाही में तेल गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए, उसमें जीरा, तेजपत्ता, हींग, लौंग, जावित्री, जायफल, गरम मसाला, धनिया पाउडर और हल्दी मिलाकर भून लें। ध्यान रहे ये मसाले जलें नहीं, सिर्फ उन्हें हल्का सुनहरा होने तक भूनना है, जिससे मसालों की महक रसोई में फैल जाए। अब इसमें बारीक कटे हुए टमाटर मिला दें और अच्छी तरह चलाएँ जिससे सारे मसाले टमाटर में अच्छी तरह मिल जाएँ। कड़ाही पर ढक्कन रखकर टमाटर के टुकड़ों को मध्यम आँच में पकने दें।

पाँच मिनट बाद ढक्कन उठाकर मिश्रण को चलाएँ और टमाटर के टुकड़ों को चम्मच की सहायता से हल्के हाथों से दबा-दबाकर उनकी प्यूरी बना लें।

मूँग को जब आग पर रखे 20 मिनट हो जाएँ, आप इस बात की जाँच कर लें कि चने भी अच्छी तरह पक गए हैं या नहीं। इतने समय में उन्हें इतना पक जाना चाहिए कि चने साबुत दिखाई दें मगर मैश न हों। जब ऐसा हो जाए, उसमें मसालों में पके टमाटर की प्यूरी मिला दें। इस मिश्रण को अच्छी तरह चलाकर एक बार फिर उबलने दें। फिर स्टोव बंद करके मिश्रण को नीचे उतार लें।

अंत में एक कप दही लें, जिसे पहले ही अच्छी तरह चलाकर पतला कर लिया जाना चाहिए। इस पतले दही को धीरे-धीरे चने और टमाटर के इस मिश्रण में मिलाएँ। धीरे-धीरे दही मिलाते हुए मिश्रण को चलाते रहें, जिससे सारा मिश्रण एकसार हो जाए।

भोजन के साथ गर्मागर्म परोसें और मित्रों के साथ भोजन का आनंद उठाएँ!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar