मूली की सब्जी – 6 जुलाई 2013

पाक कला

मूली एक ऐसी सब्जी है जिसे अक्सर सलाद के रूप में खाया जाता है। जब मूली को कच्चा खाया जाता है तो वह स्वाद में बहुत तीखी लगती है लेकिन पकाने पर ऐसा नहीं लगेगा। आज मैं आपको उसे एक स्वतंत्र डिश के रूप में पकाने की विधि बताने जा रहा हूँ-तो उसके स्वाद को अलग तरह से आज़माएँ; आप ताज्जुब करेंगे कि वह इतनी स्वादिष्ट भी हो सकती है!

मूली की सब्जी

भोजन के साथ खाई जा सकने वाली डिश, जो बनाने में आसान है, बहुत कम समय में तैयार हो जाती है और बहुत स्वादिष्ट और हल्की है, आसानी से हजम हो जाती है।

मूली की सब्जी पकाने में कितना समय लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम मूली

1 बड़े चम्मच सरसों का तेल
1 छोटी चम्मच खड़ी मेथी (साबुत मेथी)
1 छोटी चम्मच साबुत काली सरसो
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

मूली की सब्जी कैसे बनाएँ

मूली को अच्छी तरह से धोकर छील लें। दोनों किनारों से कुछ हिस्सा निकालकर फेंक दें और फिर मूली को चकतियों (कतले, स्लाइस) में काटें। ज़्यादा तैयारी की ज़रूरत ही नहीं है! चलिए स्टोव जलाते हैं! एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें मेथी और सरसों के बीज का तड़का देकर चलाएं। फिर हल्दी डालकर फिर चलाएं और मसालों को ठीक से भुन जाने दें। जब मेथी हल्की भूरी हो जाए, कढ़ाई में कटी हुई मूली भी मिला दें। स्वाद के अनुसार नमक भुरका दें और कढ़ाई पर ढक्कन रखकर सारे मिश्रण को हल्की आंच में पकने दें। बीच बीच में मिश्रण को कड़छुल (बड़ा चम्मच या झारा) से चलाते रहें।

लगभग पाँच मिनट बाद ढक्कन निकालकर कुछ देर चलाएं और फिर से ढक्कन रखकर 10 मिनट और पकने दें। बीच बीच में चलाते रहें। जब मूली हल्की गुलाबी हो जाए तब समझिए पक गई। एक टुकड़ा निकालकर देख लें कि नर्म हो गई है या नहीं। अब कढ़ाई उतार लें और बस, आपकी मूली की सब्जी परोसे जाने के लिए तैयार है!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar