मीठे चावल-इलाइची और ज़ाफ़रान (केसर) युक्त मीठे चावल – 21 दिसंबर 2013

पाक कला

रमोना और मैं आजकल लखनऊ में हैं, समझ लीजिए शरद ऋतु का मज़ा लेने एक सप्ताह के लिए अपरा के साथ यहाँ आ गए हैं। इस तरह आपके लिए व्यंजन बनाने की यह विधि मैं, हमारे उत्तर प्रदेश की राजधानी, लखनऊ में बैठकर लिख रहा हूँ। और यह बेहद स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसे अक्सर खास मौकों पर ही बनाया जाता है: मीठे चावल! उन लोगों के लिए पेश है एक खास व्यंजन, जो चावल को मीठे रूप में खाना चाहते हैं लेकिन चावल की खीर (दूध-भात) की तरह दूध के साथ नहीं!

मीठे चावल-इलाइची और जाफरान (केसर) युक्त मीठे चावल

चावल का एक स्वादिष्ट मीठा व्यंजन, जिसे इलाइची और केसर की सहायता से राजशाही स्वाद प्रदान किया गया है!

मीठे चावल पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

1 कप बासमती चावल या गोल्डन पुलाव राइस
2 कप पानी
2 चाय का चम्मच घी
1/4 छोटी चम्मच दालचीनी
1 बड़ी चम्मच शक्कर
1 साबुत इलायची इलाइची (पूरी फली)
1 छोटी चम्मच जाफरान (केसर) के धागे
अगर चाहें तो अपनी पसंद के अनुसार 15-20 किसमिस

मीठे चावल कैसे बनाएँ

जैसा कि चावल के किसी भी व्यंजन के साथ आवश्यक है, पकाने से पहले चावल अच्छी तरह धो लें। इसके अलावा सिर्फ इलाइची के साथ थोड़ी तैयारी की ज़रूरत पड़ती है-उसे छीलकर पीस लें, जिससे उसकी तेज़ महक हवा में फैल जाए। यही महक केसर के साथ मिलकर आपके मीठे चावल को खुशनुमा बना देगी।

इन सभी सामग्रियों को एक बर्तन में लेकर और अच्छी तरह चलाकर एकसार कर लें। इससे चावल सारी ख़ुशबुओं और जाफरान के सुंदर पीले रंग को अपने में जज़्ब कर लेगा। पंद्रह मिनट इस मिश्रण को पड़ा रहने दें और उसके बाद फिर एक बार चलाकर और बरतन को ढँककर उसे आग पर रख दें।

शुरू में पानी उबालने के उद्देश्य से आग को तेज़ रखें। दो मिनट मिश्रण को उबलने दें फिर आंच धीमी कर दें। इसके बाद अब आपको सिर्फ उसके पकने का इंतज़ार करना है। ढक्कन हटाएँ नहीं, न ही उसे बार-बार चलाएं, बस उसे धीरे-धीरे पकने दें। पंद्रह मिनट बाद आप इस बात की जांच कर सकते हैं कि चावल पक गए या नहीं। अगर पानी वाष्प बनकर उड़ गया हो तो आग बुझा दें। एक बार पुनः चावल को हल्के हाथ से चलाकर उसमें पड़े अवयवों (मसालों को) को अच्छी तरह मिला लें और बरतन नीचे उतार लें।

बस, आपका सुंदर पीला-मीठा चावल तैयार है! उसे गर्मागर्म परोसें और सजावट के लिए, चाहें तो, थोड़ा सा जाफरान चावल पर भुरका दें।

%d bloggers like this:
Skip to toolbar