मेथी-गाजर-मटर: गाजर, मटर और मेथी की सब्जी – 18 जनवरी 2014

पाक कला

आज मैं आपको एक सादी मगर बहुत स्वादिष्ट सब्जी बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, जिसे अक्सर हम ठण्ड में बनाते-खाते हैं क्योंकि इसी मौसम में मेथी जैसी पत्तों वाली हरी सब्जियां बहुतायत से प्राप्त होती हैं और मेथी ही हमारी आज की डिश का मुख्य अवयव है: मेथी-गाजर-मटर, गाजर और मटर के साथ मेथी मिलाकर बनाई जाने वाली सब्जी।

मेथी-गाजर-मटर – गाजर और मटर के साथ मेथी मिलाकर बनाई जाने वाली सब्जी

पकाने में आसान, स्वास्थ्यकर और हमेशा भोजन की थाली का श्रंगार! अपनी रसोई में खुद बनाने का आनंद उठाइये!

मेथी-गाजर-मटर बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम मेथी की पत्तियाँ
250 ग्राम हरे मटर
250 ग्राम गाजर
1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/2 छोटी चम्मच ज़ीरा
1 छोटा टुकड़ा अदरक (बारीक कटा हुआ)
1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

मेथी-गाजर-मटर कैसे पकाएँ?

सबसे पहले गाजर को अच्छे से धोकर और छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। मेथी को तने तक चुनकर जड़ों को फेंक दें और फिर मेथी के पत्तों को अच्छी तरह धोकर उसे भी बारीक काट लें। मटर छीलकर उसके दाने निकाल लें। अदरक छीलकर उसे भी बारीक काट लें। हमें लगभग एक चम्मच अदरक ही चाहिए।

एक नॉन-स्टिक कढ़ाई में तेल गर्म करें और जब वह अच्छा गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, गरम मसाला, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और अदरक डालकर अच्छे से चलाएं, जिससे ये मसाले जलें नहीं और अच्छी तरह भुनकर अपनी सुगंध छोड़ने लगें।

जब मसालों का रंग बदलकर गाढ़ा भूरा हो जाए, उसमें गाजर डालकर चलाएं और फिर मटर के दाने डालकर पुनः अच्छी तरह चलाएं, जिससे इन सब्जियों में मसाले अच्छी तरह मिल जाएँ। कढ़ाई पर ढक्कन रखकर दस मिनट तक मध्यम आंच में पकने के लिए छोड़ दें। एक-दो बार बीच-बीच में इन सब्जियों को चलाते रहें, जिससे वे जलने न पाएँ।

दस मिनट बाद इस मिश्रण में मेथी भी मिला दें और सारे मिश्रण को फिर से अच्छी तरह चलाकर मिला लें (एकसार कर लें)। अब फिर से कढ़ाई पर ढक्कन रखकर पाँच मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें।

इसके बाद ढक्कन हटा लें और पाँच मिनट तक बिना ढक्कन के पकने दें और इस दौरान देख लें कि सारी सब्जियाँ आपके मन-मुताबिक पक गई हैं या नहीं!

उसके बाद भोजन के साथ इस सब्जी का आनंद उठाएँ!

Leave a Comment