मेथी पनीर – ताज़े पनीर के साथ तैयार मेथी की साग – 21 नवंबर 2015

पाक कला

आज मैं आपको एक बहुत ही ख़ास डिश तैयार करने की विधि बताने जा रहा हूँ: मेथी पनीर, जिसे ताज़ी मेथी की भाजी और ताज़े पनीर को मिलाकर बनाया जाता है! इस सब्ज़ी को बनाने में थोड़ा वक़्त ज़रूर लगता है मगर पनीर के साथ मेथी का कड़ुवा स्वाद कुछ कम हो जाता है। इसलिए अगर कहीं आपको ताज़ी नरम मेथी प्राप्त हो जाए तो उसे पनीर के साथ बनाकर देखें, अत्यंत अनोखा स्वाद प्राप्त होगा!

मेथी पनीर – ताज़े भारतीय चीज़ यानी पनीर के साथ मेथी भाजी

हरे ताज़े मेथी के पत्तों के साथ ताज़े बनाए गए नरम भारतीय चीज़ यानी पनीर मिलाकर तैयार की जाने वाली सब्ज़ी! खुद बनाकर देखें-इस प्रयोग से आप निराश नहीं होंगे!

मेथी पनीर बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:
इसके अलावा पनीर को सख्त होने में लगने वाले दो घंटे।

सामग्री


2 लीटर दूध
2 नग नींबू
500 ग्राम मेथी के पत्ते
1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल
1 छोटी चम्मचगरम मसाला
1 छोटी चम्मच जीरा
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
सजावट हेतु ताज़ी हरी धनिया
स्वाद के अनुसार नमक

मेथी पनीर कैसे तैयार करें?

पनीर तैयार करने से शुरुआत करें। आप पिछले एक ब्लॉग में बताई गई विधि से घर पर पनीर तैयार कर सकते हैं। जब आप पूरा पानी निकाल लेते हैं तो आपके बारीक कपड़े में पनीर (चीज़) बचा रह जाता है। कपड़े को पनीर सहित सिंक के ऊपर लटका दें या उसे थोड़ा फैलाकर किसी वज़नी बरतन के नीचे दबाकर रखें जिससे बचा-खुचा पानी भी निथरकर निकल जाए और चीज़ या पनीर का सख्त चपटा थक्का बनकर तैयार हो जाए। उसे एक घंटे तक उसी हालत में पड़ा रहने दें।

इस बीच आप मेथी के पत्ते लेकर उनकी बड़ी और मोटी डंठलें निकालकर अलग कर दें। बारीक मुलायम डंठलों और पत्तों को ही उपयोग में लाएँ। बाद में उन्हें अच्छी तरह धो लें।

एक गहरी कड़ाही में तेल गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए, उसमें जीरा, गरम मसाला, धनिया पाउडर और हल्दी मिलाकर कड़छुल या झारे से चलाते हुए सारे मसालों को अच्छी तरह भून लें। मसालों को लगातार चलाते रहें जिससे वे जलें नहीं और भुनकर हलके भूरे रंग के हो जाएँ और उनकी महक रसोई में फैलने लगे। जब ऐसा हो जाए तो मसालों के इस मिश्रण में मेथी के पत्ते डाल दें थोड़ा सा नमक भुरककर मेथी को अच्छी तरह चलाएँ। कड़ाही पर ढक्कन रखकर मेथी को पकने दें। लगभग पंद्रह मिनट बाद आप ढक्कन खोल सकते हैं। पनीर भी इस बीच अच्छी तरह तैयार हो गया होगा। पनीर को हाथ से मसलकर कड़ाही में डालते जाएँ-क्योंकि वह उतना सख्त नहीं है, उसे आसानी से मसला जा सकता है। एक बार मेथी और पनीर के मिश्रण को अच्छी तरह चलाकर एकसार कर लें।

अब आप पंद्रह मिनट तक इस मिश्रण को पकने दें। इतने समय में कढ़ाई के तले का पानी भाप बनकर उड़ जाएगा और मेथी भी अच्छी तरह पक जाएगी।

अंत में कड़ाही को स्टोव पर से उतार लें, धनिया पत्ती धोकर सिर्फ पत्तियाँ तोड़कर उन्हें परोसते समय डिश की सजावट के लिए इस्तेमाल करें।

उसके बाद दोस्तों के साथ इस लज़ीज़ प्रयोग का लुत्फ उठाएँ!

Leave a Comment