मटर-पनीर-शिमला मिर्च – शिमला मिर्च और मटर के साथ तैयार पनीर की सब्जी- 8 मार्च 2014

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

आश्रम में इस वक़्त जर्मनी से कुछ केश-सज्जा करने वाले लोगों का, यानी नाइयों का, समूह आया हुआ है, जिनके साथ हमारा समय बहुत अच्छा गुज़र रहा है। वे आयुर्वेद और योग के बारे में बहुत कुछ सीख रहे है और हमें उम्मीद है कि इस तरह यह विज्ञान न केवल उनके बालों, उनकी खोपड़ी और त्वचा के लिए लाभप्रद होगा बल्कि उनकी रक्त-वृद्धि, रक्त-शुद्धि और रक्त संचार में भी सहायक होगा। साथ ही वह उनकी मांसपेशियों के लिए भी अच्छा व्यायाम होगा। हमारी तरह वे भी यहाँ बहुत अच्छा वक़्त गुज़ार रहे हैं और जिस एक बात से हमें बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है वह यह है कि वे हमारे आश्रम के भोजन के बहुत बड़े प्रशंसक बन गए हैं। हमें यह सुनकर हमेशा ही बड़ी प्रसन्नता होती है और मैंने उन्हें बताया कि मेरे ब्लोगों में वे हर शनिवार एक नया भारतीय व्यंजन पकाने की विधि पढ़ सकते हैं, जिन्हें हम आश्रम में अक्सर बनाते रहते हैं! यहाँ ऐसे ही एक और व्यंजन को घर में बनाने की विधि प्रस्तुत है:

मटर-पनीर-शिमला मिर्च की सब्जी

एक हल्का और स्वादिष्ट व्यंजन, जिसमें आपको वसंत और ग्रीष्म-पूर्व का मिश्रित स्वाद प्राप्त होगा!

मटर-पनीर-शिमला मिर्च की सब्जी पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


100 ग्राम पनीर
या
1 लीटर दूध
और
1 नीम्बू
100 ग्राम शिमला मिर्च
50 ग्राम हरे मटर
100 ग्राम टमाटर
1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/2 छोटी चम्मच ज़ीरा
1 छोटी चम्मच काली सरसो

1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

मटर-पनीर-शिमला मिर्च की सब्जी कैसे बनाए?

घर में बना पनीर, स्वाभाविक ही, ज़्यादा ताज़ा और स्वादिष्ट होगा और अगर आप अपना पनीर खुद तैयार करना चाहते हैं तो आप उसे पहले बताई गई विधि के अनुसार बना सकते हैं। उधर पनीर बनता रहेगा और इधर आप शिमला मिर्च और टमाटर को साफ धोकर, बारीक टुकड़ों में काटकर अलग-अलग रख लें। मटर भी छीलकर रख लें।

एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए तब उसमें सरसों, जीरा, धनिया पाउडर, गरम मसाला और सबसे आखिर में हल्दी पाउडर डालकर इन मसालों को अच्छे से चलाएं, जिससे ये मसाले जलने न पाएँ और अच्छी खुशबू छोड़ने लगें। जब उनका रंग कुछ बदल जाए, मसालों में टमाटर मिला दें और उन्हें कड़छुल से दबाते हुए अच्छी तरह पका लें। जब टमाटर के टुकड़े गलकर लगभग प्यूरी जितना पतला हो जाएँ, कुछ कड़े टुकड़े रह भी जाएँ तो कोई बात नहीं, तब उसमें शिमला मिर्च के टुकड़े और मटर के दाने डाल दें। अब सारे मिश्रण को अच्छी तरह चलाएं और फिर कढ़ाई पर ढक्कन रखकर मध्यम आंच में पकाएँ।

पाँच मिनट बाद कढ़ाई का ढक्कन खोलकर मिश्रण को चलाएं और पनीर को हाथों से ही मींज-मींजकर इन सब्जियों के साथ मिलाते जाएँ। पनीर को ठोस रूप में नहीं बल्कि हल्के-भुरभुरे टुकड़े करके सब्जियों में मिलाना है। अब सारे मिश्रण में नमक मिलाकर एक बार और चलाएं और कढ़ाई पर ढक्कन रखकर दो मिनट तक पकने दें।

जब पनीर भी गर्म होकर सारी सब्जियों और मसालों के साथ एकसार हो जाए तो समझिए आपकी डिश तैयार है और आप इस स्वादिष्ट डिश का मज़ा ले सकते हैं!

भोजन के साथ इसका मज़ा लें!