मटर-पनीर रोल: हरे मटर और पनीर से भरी हुई पेटिस बनाने की विधि- 26 अक्टूबर 2013

पाक कला

आज का व्यंजन उनके लिए है, जो अपनी रसोई में थोड़ा-बहुत प्रयोग करना पसंद करते हैं! ये मटर-पनीर-रोल बनाकर देखें, जिन्हें आटे को बेलकर और उसमें हरे मटर और ताज़े पनीर से तैयार स्वादिष्ट मसाला भरकर बनाया जाता है।

मटर-पनीर रोल – हरे मटर और ताज़े पनीर से तैयार मसाले भरकर बनाया जाने वाली पेटिस

कुछ नया पकाना चाहते हैं? एक वसा-रहित मगर मज़ेदार और स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर देखिए!

मटर-पनीर-रोल बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

मसाले के लिए सामग्री

50 ग्राम पनीर
या
500 मिलीलीटर दूध और आधा नीबू
100 ग्राम हरे मटर
10 ग्राम हरी धनिया
1/4 छोटी चम्मच साबुत सरसो
1 छोटी चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1/4 छोटी चम्मच गरम मसाला
1/4 छोटी चम्मच धनिया पाउडर

आटे के लिए सामग्री

200 ग्राम गेहूं आटा
1/4 छोटी चम्मच जीरा
80 ग्राम दही
60 मिलीलीटर पानी
1 चम्मच तेल अथवा घी
स्वाद के अनुसार नमक

मटर-पनीर-रोल कैसे बनाते हैं?

अगर आप छिलके वाली मटर खरीदकर लाए हैं तो उन्हें छीलकर मटर के दाने निकाल लें। धनिया पत्ती को अच्छे से धोकर डंठल निकालकर पत्तियाँ चुन लें। अगर आप ताज़ा पनीर बना रहे हैं तो आप काम शुरू कर सकते हैं।

एक बड़े बर्तन में थोड़ा सा पानी लेकर उसे स्टोव पर रख दें। एक छलनी में मटर के दाने रखकर छलनी को उस बर्तन पर रख दें और उस पर एक ढक्कन रख दें। अब स्टोव जलाएँ। लगभग दस मिनट में मटर भाप पर पक जाएगी।

जब तक मटर पक रही है, आप अदरक को छीलकर उसके बारीक टुकड़े कर लें। अगर आप पनीर बाज़ार से खरीदकर लाए है तो उसका कद्दूकस कर लें और अगर ताज़ा बनाया है तो उसका कचूमर कर लें। जब मटर के दाने पककर नर्म हो जाएँ तो उन्हें भी कचूमर कर लें। उसका पेस्ट बनाने की आवश्यकता नहीं है और एकाध मटर साबुत रह जाए तो भी कोई हर्ज़ नहीं। अब मटर में अदरक, गरम मसाला, धनिया पाउडर और स्वाद के अनुसार नमक मिलाकर मिश्रण को अच्छे से एकसार कर लें।

अब हम आटा गूंथना शुरू करेंगे। दही ज़्यादा खट्टा हो तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, उससे स्वाद में इजाफा ही होगा। लेकिन सबसे पहले आप आटे में जीरा और नमक मिलाएँ और फिर दही डालकर मिलाएँ और अंत में पानी। आटा नर्म होना चाहिए जिससे आप उसे मनचाहा आकार दे सकें और वह चिपके नहीं।

आप इस आटे को छह या आठ हिस्सों में विभक्त कर लें। उनमें से एक हिस्से को लेकर उसे चौके पर रखकर बेलन से अंडाकार आकार में बेल लें। मटर और पनीर के कद्दूकस को भी छह या आठ हिस्सों में विभक्त करके पनीर का एक हिस्सा लेकर अंडाकार रोटी के बीचोंबीच रख दें। फिर मटर के एक हिस्से को लेकर उसे पनीर के ऊपर फैला दें।

इसके बाद रोटी को लंबाई वाले दोनों हिस्सों से मोड़कर मटर और पनीर पर रखकर दबा दें, जिससे वह वहाँ चिपक जाए। अब रोटी के दूसरे हिस्सों को पकड़कर उसी तरह मोड़कर चिपका दें, जिससे सारा मसाला रोटी द्वारा हर तरफ से ढँक जाए।

काम का आखिरी हिस्सा बहुत आसान है:सारे रोल बनाकर उन पर थोड़ा सा तेल लगा दें और फिर उन्हें 20 मिनट ओवन में सेंकने के लिए रख दें। ओवन का तापमान 180 डिग्री होना चाहिए। बस, आपका स्वादिष्ट मटर-पनीर-रोल तैयार हैं!

Leave a Comment