लौकी की सब्जी – हल्की और बनाने में आसान लौकी या घिया- 17 अगस्त 2013

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

मानसून अपने पूरे उफान पर है और बाज़ार में अभी भी बहुत सी कद्दू परिवार की सब्जियाँ उपलब्ध हैं। कुछ स्वास्थ्यकर सब्जियों में से एक है लौकी, जिसे घिया या अंग्रेज़ी में बॉटल गौर्ड कहा जाता है। आयुर्वेद में इस सब्जी का अक्सर उपयोग किया जाता है क्योंकि उसमें बड़ी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं और वह आसानी से हजम भी हो जाती है! उसे बनाने की यह विधि बहुत आसान है और सब्जी भी बहुत स्वादिष्ट बनती है! आज़माकर देखें!

लौकी की सब्जी-हल्की और बनाने में आसान लौकी

इस डिश को बनाएँ, खाएँ और खुद अनुभव करें कि वह कितनी आसानी से हजम हो जाती है और साथ ही बहुत से विटामिन भी उससे प्राप्त हो जाते हैं।

लौकी की सब्जी पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम लौकी या घिया

1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/2 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

लौकी की सब्जी कैसे पकाएँ?

लौकी को अच्छे से धो लें और उसके दोनों किनारों से थोड़ा सा हिस्सा काटकर निकाल दें। फिर लौकी को छीलकर मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें।

एक कढ़ाई में तेल गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए उसमें जीरा, गरम मसाला और धनिया पाउडर डालकर चलाएं। कुछ सेकंड चलाते रहें, जिससे मसाले भुन जाएँ और खुशबू रसोई में फैल जाए। फिर उसमें लौकी मिला दें। स्वाद के अनुसार नमक डालकर एक बार और चलाएं और कढ़ाई पर ढक्कन रख दें।

सब्जी में पानी मिलाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि लौकी में ही इतना पानी होता है कि पकाते समय वह पानी छोडने लगती है। सब्जी को मध्यम आंच में पकाते हुए बीच-बीच में चलाते रहें।

लगभग 15 मिनट बाद आप जांच कर सकते हैं कि आपकी पसंद के अनुसार सब्जी पककर मुलायम हो गई या नहीं। हो जाए तो स्टोव बंद कर दें! सरल है न!

सब्जी को आप नींबू के साथ परोसें-जो लोग थोड़ा खट्टा पसंद करते हैं, सब्जी पर नींबू निचोड़ सकते हैं!

खाने का स्वाद लें!

Leave a Reply