लौकी का रायता – दही और लौकी से तैयार रायता- 27 जुलाई 2013

पाक कला

मानसून में हमारे यहाँ कद्दू या कुम्हड़ा परिवार की बहुत सी सब्जियाँ बाज़ार में उपलब्ध होती हैं। स्वाभाविक ही, इनसे आप कई तरह की सब्जियाँ बना सकते हैं। इस मौसम की एक बहुत लोकप्रिय सब्जी है लौकी या घिया जिसे अंग्रेज़ी में बॉटल गौर्ड कहते हैं। आम तौर पर इसे गरमागरम सब्जी के रूप में उपयोग में लाया जाता है मगर उसे ठंडे रूप में भी काम में लाया जाता है, जैसे लौकी की खीर या दही के साथ तैयार किया जाने वाला लौकी का रायता।

लौकी का रायता-दही के साथ बनाया जाने वाला लौकी का रायता

खाने और हजम होने में हल्की लौकी के साथ ठंडे दही को मिलाकर रायता बनाएँ, जिसे आप वैसे ही अकेले खा सकते हैं और रोटी या चाँवल के साथ भी!

लौकी का रायता बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


300 ग्राम लौकी
500 ग्राम दही
250 मिलीलीटर पानी
1/4 चाय का चम्मच काला नमक
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
25 ग्राम ताज़ी धनिया पत्ती
स्वाद के अनुसार नमक

लौकी का रायता कैसे बनाएँ?

हमेशा की तरह, सब्जी को अच्छी तरह धो लें और लौकी के दोनों सिरों से थोड़ा सा टुकड़ा काटकर फेंक दें। फिर लौकी को छीलकर उसे बारीक कीस लें या उसका कद्दूकस बना लें।

एक बरतन में लौकी के कद्दूकस को 50 मिलीलीटर पानी में मिलाकर और बरतन पर ढक्कन रखकर उसे आग पर रख दें। उसे लगभग 5 मिनट तक उबलने दें। जब लौकी नर्म हो जाए, बरतन को आग पर से उतार लें और ठंडा होने दें।

इधर लौकी ठंडी हो रही है और उधर आप दूसरी सामग्रियों को तैयार कर लें। एक बरतन में दही लेकर उसमें बचा हुआ पानी मिला दें और उसे हैंड-ब्लेंडर में अच्छे से चलाकर एकसार कर लें। ब्लेंडर चलाते हुए फेन आ जाए तो समझें यह काम ठीक तरीके से हो गया।

तवे पर जीरा लेकर उसे आग पर चढ़ाकर भून लें। तेल या घी में भूनने की आवश्यकता नहीं है। जब जीरे का रंग बदलकर हल्का सुनहरा हो जाए और रसोई उसकी खुशबू से भर जाए, तब समझिए जीरा ठीक से भुन गया। जीरे को आग पर से उतारकर ठंडा होने दें।

धनिया पत्तियों को तने से अलग करके धो लें और फिर ब्लेंडर में डालकर उसका बारीक पेस्ट बना लें।

इस बीच लौकी ठंडी हो चुकी होगी और अब इसमें आप दही और बचा हुआ पानी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अच्छे से चलाकर एक सार कर लें और फिर जीरा, काला नमक, सादा नमक और धनिया पत्ती का पेस्ट मिलाकर फिर एक बार अच्छे से चलाएं। लीजिए, रायता तैयार है- रोटी, चाँवल या साइड डिश की तरह या फिर वैसे ही अकेले खा सकते हैं! इसका मज़ा लीजिए!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar