कद्दू की सब्जी – स्वादिष्ट कद्दू की सब्जी बनाने की विधि – 13 सितंबर 2014

पाक कला

आज, जबकि हम लोग लूनेबर्ग की ओर रवाना हो रहे हैं, मैं आपको कद्दू की बहुत स्वादिष्ट सब्जी पकाने की एक आसान विधि बताना चाहता हूँ: कद्दू की सब्जी-मेथी के बीजों के साथ कद्दू पकाने की भारतीय विधि।

कद्दू की सब्जी-साधारण मगर सुस्वादु कद्दू

क्या आप मानते हैं कि सब्जी के रूप में कद्दू बहुत बोरिंग डिश है? चलिए, आज मैं कद्दू पकाने की ऐसी विधि बताता हूँ, जिससे आपकी यह धारणा बिल्कुल बादल जाएगी! यह आसान है और मेथी के बेहतरीन स्वाद से सराबोर!

कद्दू की सब्जी तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम कद्दू
1 बड़े चम्मच वनस्पति तेल

1 छोटी चम्मच काली सरसों
1 छोटी चम्मचगरम मसाला
1 छोटी चम्मच अमचूर
स्वाद के अनुसार नमक

कद्दू की सब्जी कैसे तैयार करें?

सबसे पहले कद्दू को अच्छी तरह से धो लें। फिर उसे आधा काटकर बीज निकाल दें और बचे हुए गूदे वाले हिस्से को मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें।

एक गहरी कड़ाही में तेल गर्म करें और जब वह अच्छा गर्म हो जाए तो उसमें काली सरसों और मेथी के बीज डालकर चलाते हुए स्टोव की आँच को कम कर दें, जिससे ये मसाले जलें नहीं बल्कि हल्की आँच में भुनकर शानदार सुगंध से रसोई को महका दें।

जब मसालों का रंग बदलकर हल्का सुनहरा हो जाए और उसकी खुशबू फैलने लगे तब कद्दू के टुकड़ों को भी कड़ाही में डालकर अच्छी तरह चलाएँ, जिससे मसाले सब्जी में अच्छी तरह मिल जाएँ। फिर नमक डालकर सब्जी को पुनः चलाएँ। उसके बाद कड़ाही पर ढक्कन रखकर कद्दू को मध्यम आँच में लगभग दस मिनट पकने दें। बीच-बीच में सब्जी को चलाते रहें जिससे कद्दू जलकर कड़ाही के तले में चिपकने न लगे। लीजिए, आपकी सुस्वादु कद्दू की सब्जी तैयार है!

Leave a Comment