कद्दू की खीर – कद्दू और दूध की मिठाई बनाने की विधि – 19 दिसंबर 2015

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत
Read In English:
Deutsche Version:

आज मैं आपको एक अत्यंत स्वादिष्ट खीर बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, जिसे कद्दू और दूध से बनाया जाता है: कद्दू की खीर! अपने स्वाद के अनुसार निश्चित ही आप उसे थोड़ा-बहुत बदलकर भी बना सकते हैं-लेकिन जैसा भी बनाएँ, इसके शानदार स्वाद का आनंद लेने से वंचित न रहें और घर पर अवश्य तैयार करें!

कद्दू की खीर – कद्दू और दूध से तैयार मिठाई

भोजनोपरांत ग्रहण करने के लिए कद्दू और दूध के मिश्रण में काजू और शक्कर मिलाकर यह स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करें! इसका स्वाद वाकई कुछ खास है!

कद्दू की खीर तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

1 लीटर: दूध
500 ग्राम: कद्दू
50 ग्राम: काजू
50 ग्राम: बादाम
50 ग्राम: किशमिश
200 ग्राम: शक्कर
सजावट के लिए केसर

कद्दू की खीर कैसे तैयार करें?

सर्वप्रथम कद्दू के बड़े टुकड़े काट लें और उसके बाद उन्हें छील लें। टुकड़े बहुत छोटे न करें क्योंकि बाद में उन्हें पकड़कर किसना भी है! कद्दू को किसने के बाद आप मनपसंद आकार के काजू और बादाम के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें।

अब स्टोव जलाकर, उस पर एक बड़ी सी कड़ाही रखकर दूध उबालें। जब दूध काफी गरम होकर ऊपर आने लगे, उसमें किसा हुआ कद्दू मिला दें। लगातार मिश्रण को चलाते हुए मध्यम आँच में पकने दें। मिश्रण को चलाते रहना महत्वपूर्ण है: कद्दू पककर मुलायम हो जाए, इसके लिए आपको लगातार मिश्रण को चलाते रहना होगा। इस काम में लगभग 30 मिनट का समय लगता है।

जब कद्दू पककर मुलायम हो जाए और दूध भी अच्छा गाढ़ा हो जाए तब आप उसमें बादाम और काजू के टुकड़े और शक्कर भी मिला दें। अच्छी तरह मिश्रण को चलाएँ जिससे सारी सामग्रियाँ अच्छी तरह आपस में एकसार हो जाएँ और शक्कर भी पूरी तरह घुल जाए। जब इतना हो जाए, कड़ाही को स्टोव पर से नीचे उतार लें। आपकी डिश तैयार है!

अंत में केसर मिलाकर खीर की सजावट करें!

भोजन के बाद इस स्वादिष्ट खीर का आनंद लें!

Leave a Reply