हरा चना और हरी गोभी (ब्रोकोली) की सब्ज़ी – 22 मार्च 2014

पाक कला

कल भोजन के साथ हमने एक स्वादिष्ट और बहुत ख़ास सब्ज़ी का मज़ा लिया:हरा चना हरी गोभी-अर्थात, हरे चने और ब्रोकोली की सब्ज़ी! मैं जानता हूँ कि हरे चने हमेशा नहीं मिल पाते, हमें भी नहीं, मगर जब भी मिल जाते हैं हम उन्हें पकाने का मौका नहीं छोड़ते और उन्हें कई विभिन्न तरीकों से पकाते हैं. इसलिए अगर आपको जब भी हरे चने बाज़ार में मिल जाएं तो यह व्यंजन बनाना न भूलें-उसे अपने भोजन का हिस्सा बनाकर आप निराश नहीं होंगे!

हरे चनों के साथ ब्रोकोली

एक ऐसी सुस्वादु सब्ज़ी जिसे चखकर आप ग्रीष्म ऋतु के आगमन की आहट महसूस करेंगे!

हरा चना हरी गोभी पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम ताज़े हरे चने
500 ग्राम ब्रोकोली
250 ग्राम टमाटर
1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1 छोटी चम्मच साबुत सरसो
1 गुच्छा ताज़ी धनिया पत्ती
1 छोटी चम्मच गरम मसाला
2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

हरा चना हरी गोभी की सब्ज़ी कैसे पकाएं?

हरी गोभी यानी ब्रोकोली को अच्छी तरह धोकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. आप चाहें तो ब्रोकोली के तने भी उपयोग में ले सकते हैं. तने काफी स्वास्थ्यकर भी होते हैं, उनका बाहिरी हिस्सा जो कड़ा होता है, निकाल दें और भीतरी हिस्से के बारीक टुकड़े कर लें. टमाटरों को धोकर उन्हें भी बारीक काट लें.

एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और जब वह गर्म हो जाए तो उसमें जीरे और सरसों का तड़का लगाकर धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और गरम मसाला डालकर मिश्रण को किसी झारे से चलाते हुए थोड़ी देर भूनें. ध्यान रहे मिश्रण जलने न पाए और जब वह अच्छी महक छोड़ने लगे और भुनकर हल्का सुनहरा हो जाए तो उसमें हरे चने मिला दें. कढ़ाई पर ढक्कन रख दें और बीच-बीच में उन्हें चलाते हुए कुछ देर पकने दें.

बीस मिनट बाद आप इस मिश्रण में ब्रोकोली यानी हरी गोभी और टमाटर के टुकड़े मिला सकते हैं. कढ़ाई पर ढक्कन रखकर मिश्रण को पुनः पकने दें. बीच-बीच में सब्ज़ियों को चलाते रहे, जिससे सब्ज़ियाँ जलने न पाएं. इस बीच आप धनिया पत्ती साफ़ करके उनकी पत्तियां तोड़कर अलग रख लें.

सब्ज़ियों को पकते हुए जब पंद्रह मिनट हो जाएं तो एक बार ढक्कन उठाकर देख लें कि वे अच्छी तरह पककर नरम हो गई हैं या नहीं. हो गई हों तो स्टोव बंद कर दें-आपका काम हो गया है. सजावट के लिए धनिया पत्तियों को सब्ज़ी के ऊपर भुरका दें और इस स्वादिष्ट सब्ज़ी का भोजन के साथ मज़ा लें!

Leave a Comment