हल्दी-अदरक का रायता-अदरक और हल्दी का दही के साथ बनाया जाने वाला रायता- 17 मई 2014

पाक कला

आज, जर्मनी के पहले सप्ताहांत में मैं आपको दही के साथ अदरक और हल्दी मिलाकर बनाया जाने वाला रायता बनाने की विधि बताना चाहता हूँ, जिसे, मुझे पूरा विश्वास है कि आप बहुत पसंद करेंगे! घर में बनाकर देखिए, यह कुछ खास है और निश्चय ही आपके शरीर के लिए लाभप्रद भी!

हल्दी-अदरक का राता-ताज़ा अदरक और हल्दी को दही के साथ मिलाकर बनाया जाने वाला रायता

जीवन को थोड़ा मसालेदार बनाएँ! दही की एक खास डिश! घर में बनाकर देखें-इसका स्वाद आपके सिर चढ़कर बोलेगा!

हल्दी-अदरक का रायता बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


100 ग्राम दही
1 छोटा टुकड़ाताजा अदरक
1 छोटा टुकड़ाताजी हल्दी
1/2 छोटी चम्मचज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1छोटी चम्मचज़ीरा
1 चुटकी काला नमक
5 मीठी नीम की पत्तियाँ
स्वाद के अनुसार नमक

हल्दी-अदरक का रायता कैसे बनाएँ?

सबसे पहले अदरक और हल्दी को अच्छी तरह धोकर छील लीजिए। जबकि देखने में दोनों लगभग एक जैसे लगते हैं, छीलने के बाद आप हल्दी के चमकीले नारंगी रंग से दोनों के बीच अंतर कर सकते हैं। उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, जिससे आपके पास डेढ़ चाय का चम्मच अदरक और लगभग दो चाय का चम्मच हल्दी तैयार हो जाए। अपने स्वाद के अनुसार आप इस अनुपात को बदल भी सकते हैं। यहाँ हम अपनी पसंद के अनुसार इनकी मात्रा आपको बता रहे हैं।

अब आप दही को एक ब्लेंडर में अच्छी तरह मथें, जिससे वह थोड़ा पतला और एकसार हो जाए और उसमें थोड़ा झाग भी पैदा हो जाए। इसमें अब हल्दी और अदरक के टुकड़े और थोड़ा सा नमक मिला दें और अच्छी तरह चलाएं।

अब एक छोटी कड़ाही में तेल गरम करें और जब वह अच्छा गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और मीठी नीम की पत्तियाँ डालकर चलाएं, जिससे ये मसाले जलें नहीं मगर उनकी लाजवाब खुशबू रसोई में फैल जाए। स्टोव बंद कर दें और कड़ाही को उठाकर मसालों सहित गर्म तेल को सीधे अदरक-हल्दी और दही के इस मिश्रण में झोंक दें। कड़कड़ाहट की मज़ेदार आवाज़ के साथ खुशबू का स्वाद रसोई में फैल जाएगा।

अब कुछ देर सारे मिश्रण को चलाएं और फिर अपने हल्दी-अदरक के रायते को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें!

भोजन के साथ या ऐसे ही इस स्वादिष्ट डिश का मज़ा लें!

Leave a Comment