गोभी मटर – गोभी मटर बनाने का नुस्खा – 27 अप्रैल 2013

पाक कला

हमारे पास बहुत सारी हरी मटर रखी थी इसलिए हम रोज़ ही कोई न कोई ऐसी सब्जी खाते थे जिसमें मटर भी पड़ी होती थी। आज मैं आपको उनमें से एक सब्जी बनाने का नुस्खा बताऊँगा:गोभी मटर।

गोभी मटर

बनाने में आसान, ज़्यादा ताम-झम नहीं और खाने में मज़ेदार!

गोभी मटर बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


1 किलो गोभी
250 ग्राम ताज़ा छिली मटर
2 छोटे चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/4 छोटी चम्मच ज़ीरा
1 चुटकी हींग
1 टुकड़ा अदरक (बारीक कटा हुआ)
50 ग्राम धनिया पत्ती
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

गोभी मटर कैसे बनाएँ

गोभी के पत्तों को निकाल दें और उसे धो लें। मटर भी साफ कर लें। गोभी के फूल को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें कि वह मुंह में आसानी से लिया जा सके। अदरक छीलें और उसे धोकर बहुत बारीक काट लें।

कढ़ाई लें या कोई गहरा बर्तन और उसमें तेल गरम करें। काफी गरम हो जाए तो आंच को धीमा कर दें और जीरा, हींग, हल्दी पाउडर और अदरक गरम तेल में डालकर मिश्रण को तेज़ी के साथ चलाएं जिससे मिश्रण जल न जाए। और जब अदरक हल्का पारदर्शी दिखाई देने लगे तो सब्जियां मिला दें।

सब्जियों को खूब चलाकर मसाले के साथ अच्छे से मिला लें और स्वाद के अनुसार नमक मिलाएँ। जब सब सामग्री अच्छी तरह मिल जाए तो ढक्कन रखकर सब्जी को पकने दें। बीच बीच में मिश्रण को कड्छुल से चलाते रहें। बीच के अंतराल का उपयोग करते हुए धनिया पत्ती को धोकर, उसकी डंठलों को फेंक दें और धनिया पत्ती को बारीक काटकर रख लें।

लगभग 15 मिनट बाद ढक्कन हटाकर बारीक कटी हुई धनिया पत्ती मिला दें। फिर से मिश्रण को चलाएं और जांच कर लें कि गोभी पक गई है या नहीं।

पक जाने पर स्टोव बंद कर दें और जायकेदार सब्जी का मज़ा लें!क, पक जाने पर स्टोव बंद कर दें और जायकेदार सब्जी का मज़ा लें!

Leave a Comment