गोभी पनीर – गोभी और ताज़े पनीर को मिलाकर तैयार किया जाने वाला व्यंजन – 28 नवंबर 2015

पाक कला

आज मैं आपको एक और स्वादिष्ट डिश बनाने की विधि बताना चाहता हूँ, जो आजकल हमारी पसंदीदा सब्जी बनी हुई है: गोभी-पनीर, फूल गोभी और भारतीय चीज़ अर्थात पनीर के मिश्रण से तैयार की जाने वाली सब्जी, जिसे आप आसानी के साथ घर पर बना सकते हैं!

गोभी-पनीर – फूल गोभी और ताज़े पनीर से तैयार सब्जी

साधारण फूल गोभी को सम्मोहक पनीर और स्वादिष्ट और सुगंधित भारतीय मसालों के साथ मिलाकर इस सब्जी को तैयार करें, मेहमान और दोस्त उँगलियाँ चाटते रह जाएँगे!

गोभी-पनीर तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:
इसके अलावा पनीर को सख्त होने में लगने वाले दो घंटे।

सामग्री


2 लीटर दूध
2 नग नींबू
500 ग्राम फूल गोभी
200 ग्राम टमाटर
300 मिलीलीटर पानी

3 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
1 छोटी चम्मचगरम मसाला
1 छोटी चम्मच जीरा
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
सजावट के लिए ताज़ी हरी धनिया पत्ती
स्वाद के अनुसार नमक

गोभी-पनीर कैसे तैयार करें?

इस डिश को परोसने से एक दिन पहले से पनीर तैयार करने की शुरुआत करनी होगी क्योंकि इसी पनीर को हमें सब्जी में मिलाना है। आप पिछले एक ब्लॉग में बताई गई विधि से घर पर पनीर तैयार कर सकते हैं। पूरा पानी निकाल लेने के बाद पनीर को एक किचन टॉवल में लपेट कर किसी वजनी पत्थर या किसी बरतन में पानी भरकर, उसके नीचे रख सकते हैं, जिससे पनीर में मौजूद बचा-खुचा पानी निथरकर निकल जाएगा और रात भर में पनीर सख्त हो जाएगा।

उसके बाद, टमाटर और गोभी को काटने से पहले अच्छी तरह धो लें और फिर उनके मध्यम आकार के टुकड़े कर लें। दोनों कटी हुई सब्जियों को अलग-अलग बरतनों में रख दें।

एक कड़ाही में दो बड़े चम्मच तेल गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए, उसमें जीरा, गरम मसाला, धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर मिलाकर चलाएँ, जिससे मसाले जलने न पाएँ और धीरे-धीरे उनकी खुशबू रसोई में फैलने लगे और वे भुनकर हल्के भूरे हो जाएँ। जब वे पर्याप्त भुन जाएँ, उनमें टमाटर के टुकड़े मिला दें और पुनः अच्छी तरह चलाएँ, जिससे मसाले टमाटरों के साथ एकसार हो जाएँ। टमाटरों को अच्छी तरह पक जाने दें।

दो मिनट बाद आप इस मिश्रण में गोभी के टुकड़े भी मिला दें, थोड़ा सा नमक भुरकें और सारी सामग्रियों को अच्छी तरह चलाकर आपस में मिला लें। अब इस मिश्रण में पानी मिलाएँ और कड़ाही पर ढक्कन रखकर पानी को उबलने दें। जब पानी उबलने लगे तो उसके बाद आँच को मध्यम रखें और लगभग 15 मिनट तक उबलने दें। बीच-बीच में सारे मिश्रण को ढक्कन खोलकर चलाते रहें।

इस बीच आप पनीर लेकर उसके घनाकार टुकड़े कर सकते हैं। एक बरतन में बचा हुआ तेल लेकर गरम करें और फिर उसमें पनीर के टुकड़ों को कुछ मिनट भून लें। पनीर को लगातार उलटते-पलटते रहें, जिससे वह हर तरफ से हल्का सुनहरा हो जाए। आँच को बहुत तेज़ न रखें। पनीर सूखकर आवश्यकता से अधिक कठोर हो जाए, इससे पहले स्टोव बंद कर दें।

जब गोभी लगभग आधी पक चुकी हो, तभी सब्जियों के मिश्रण में पनीर के टुकड़े भी मिला दें। अब ढक्कन हटाकर सारे मिश्रण को लगभग 15 मिनट तक और पकने दें। इतने समय में गोभी अच्छी तरह पक जाएगी।

गोभी पकने के बाद स्टोव बंद कर दें और अच्छी तरह धुली हरी धनिया पत्तियों से सब्जी की सजावट करें। ध्यान रहे, सजावट के लिए सिर्फ पत्तियों का ही इस्तेमाल करें।

भोजन के समय दोस्तों के साथ इस स्वादिष्ट सब्जी का आनंद लें!

Leave a Comment